BHU hockey tourment

BHU hockey tournament: बी एच यू में अंतर विश्वविद्यालय पूर्वी क्षेत्र हॉकी टूर्नामेंट 20 दिसंबर से

BHU hockey tournament: 20 से 24 तक महिला तथा 26 से 31 दिसंबर तक पुरुष टूर्नामेंट होंगे

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 19 दिसंबर:
BHU hockey tournament: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में पूर्वी क्षेत्र अन्तर्विश्वविद्यालय हॉकी टूर्नामेंट का शुभारम्भ मंगलवार 20 दिसंबर से हो रहा है. उक्त आशय की जानकारी विश्वविद्यालय स्पोर्ट्स कौंसिल में आयोजित एक पत्रकार वार्ता में आयोजक मण्डल से जुड़े प्रोफेसर अभिमन्यु सिंह, सचिव डॉ प्रदीप खालको आदि ने दी.

भारतीय विश्वविद्यालय संघ, नई दिल्‍ली ने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, वाराणसी को पूर्वी क्षेत्र अंतर विश्वविद्यालय हॉकी (महिला एवं पुरुष) प्रतियोगिता का आयोजन सौंपा है। यह प्रतियोगिता महिला वर्ग के लिए 20 दिसम्बर से 24 दिसम्बर, 2022 तक तथा पुरुष वर्ग के लिए दिनांक 26 दिसम्बर से 31 दिसम्बर, 2022 तक विश्वविद्यात्रय क्रीड़ा परिषद्‌ की देखरेख में आयोजित की जाएगी । इन प्रतिष्ठित टूर्नामेंटो में भाग लेने के लिए पूर्वी क्षेत्र के विभिन्‍न हिस्सों से महिला वर्ग में लगभग 21 टीमें व पुरुष वर्ग में लगभग 25 टीमें प्रतिभाग करने आई हैं।

विश्वविद्यात्रय क्रीड़ा परिषद्‌ ने टीमों के ठहरने की व्यवस्था की है । टूर्नामेंट क्वालीफाइंग राउंड तक नॉक आउट आधार पर खेला जाएगा। सभी टीमों को चार पूलों में बांटा गया है। प्रत्येक पूल की एक टीम क्वालीफाइंग राउंड के बाद सुपर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। महिला व पुरुष वर्ग की चार-चार टीमें अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय हॉकी (महिला एवं पुरुष) टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करेंगी। टूर्नामेंट में शीर्ष चार स्थान जीतने वाली टीमों को आकर्षक ट्राफियां और व्यक्तिगत पुरस्कार दिए जाएंगे।

टूर्नामेंट का उद्घाटन दिनांक 20 दिसम्बर 2022 को महिला वर्ग में मुख्य अतिथि श्री सुनील कुमार सेठ, अन्तराष्ट्रीय हॉकी खिलाडी द्वारा किया जाएगा। एवं समापन समारोह में मुख्य अतिथि श्री अतीफ इदरीश, अन्तराष्ट्रीय हॉकी खिलाडी व श्री साह अबिदी, अन्तराष्ट्रीय हॉकी खिलाडी द्वारा दिनांक 24 दिसम्बर, 2022 को होगा |

पुरुष वर्ग हॉकी प्रतियोगिता का उद्घाटन दिनांक 26 दिसम्बर, 2022 को मुख्य अतिथि प्रोफ़ेसर पंजाब सिंह, पूर्व कुलपति, बी.एच.यू. द्वारा किया जाएगा एवं समापन समारोह में मुख्य अतिथि श्री नितीश कुमार, सीनियर वर्ल्ड कप, अन्तराष्ट्रीय हॉकी खिलाडी द्वारा दिनांक 31 दिसम्बर, 2022 को होगा | टूर्नामेंट समिति ने निष्पक्ष निर्णय रखने के लिए मैचों के संचात्रन के लिए राष्ट्रीय स्तर के रेफरियों को आमंत्रित किया है।

यह भी पढ़ें:-Projects Review Meeting: प्रधानमंत्री के क्षेत्र में कमिश्नर की अध्यक्षता में परियोजनाओं की समीक्षा बैठक संपन्न

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के एम्फिथेटर एस्ट्रो टर्फ हॉकी मैदान में अंतर विश्वविद्यालय टूर्नामेंट खेल्रा जाएगा। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने चार साल पहले सिंथेटिक एस्ट्रो मैदान का निर्माण किया है और विभिन्‍न स्तरों के कई टूर्नामेंट आयोजित किए हैं। लेकिन यह विश्वविद्यालय का गौरव है कि पहली बार पूर्वी जोनल अंतर विश्वविद्यालय स्तर पर महिला एवं पुरुष का टूर्नामेंट एक साथ आयोजित करेगा ।

टूर्नामेंट हॉकी इंडिया के नियमों के अनुसार खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट को आयोजित करने के लिए बनारस हिंदू विश्वविद्यालय प्रशासन ने पूरा समर्थन दिया है। टूर्नामेंट के आयोजन सचिव डॉ प्रदीप खलको होंगे । कुलपति, कुलसचिव और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति प्रतिभागियों के मनोबल को बढ़ाएगी।

Hindi banner 02