new delhi station

Beautification of new delhi railway station: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के सौदर्यीकरण और पुनर्विकास कार्य में मिला केजरीवाल सरकार का साथ

Beautification of new delhi railway station: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने के लिए पुनर्विकास और सौंदर्यीकरण किया जाना है

नई दिल्ली, 24 सितंबरः Beautification of new delhi railway station: दिल्ली सरकार नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण और पुनर्विकास कार्य में अपना पूरा सहयोग देगी। पुनर्विकास और सौंदर्यीकरण के उपरांत नई दिल्ली रेलवे स्टेशन बेहद खूबसूरत हो जाएगा और लोगों को स्टेशन पर विश्व स्तरीय सुविधाएं मिलेंगी। रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास को लेकर आज एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। इस बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली देश की राजधानी है और हमारा जो नई दिल्ली रेलवे स्टेशन है, वह पूरे देश में रेलवे का सबसे महत्वपूर्ण स्टेशन है।

Beautification of new delhi railway station: मुख्यमंत्री ने भरोसा दिया कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण और पुनर्विकास में अपनी भूमिका के हिसाब से दिल्ली सरकार की तरफ़ से पूर्ण सहयोग दिया जाएगा। इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपराज्यपाल, मुख्य सचिव, नीति आयोग के सीईओ, डीडीए समेत अन्य संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी की उपस्थिति में एक प्रजेंटेशन भी प्रस्तुत किया गया।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने के लिए पुनर्विकास और सौंदर्यीकरण किया जाना है। इस संबंध में आज आयोजित एक महत्वपूर्ण बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली देश की राजधानी है और हमारा जो नई दिल्ली रेलवे स्टेशन है, वह पूरे देश में रेलवे का सबसे महत्वपूर्ण स्टेशन है। मैं भरोसा देना चाहता हूं कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण और पुनर्विकास में अपनी भूमिका के हिसाब से दिल्ली सरकार की तरफ़ से पूर्ण सहयोग दिया जाएगा। हम उम्मीद करते हैं कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास और सौंदर्यीकरण कार्य समय पर पूरा होगा।

Advertisement

Beautification of new delhi railway station: उल्लेखनीय है कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन देश का सबसे बड़ा और दूसरा सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है। यहां रोजाना लगभग 4.5 लाख यात्रियों का आवागमन होता है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और उसके आसपास के क्षेत्रों के पुनर्विकास से यात्रियों के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं, सार्वजनिक सामुदायिक स्थान, स्टेशन और सबसे आधुनिक वाणिज्यिक क्षेत्रों के लिए सुगम और भीड़ मुक्त कनेक्टिविटी का निर्माण होगा। प्रस्तावित स्टेशन का आर्किटेक्चर सिग्नेशन स्टाइल और ऐतिहासिक व आधुनिक भारतीय संस्कृति दोनों से संबंधित है और इसे एक विशिष्ट पहचान देने की परिकल्पना की गई है।

क्या आपने यह पढ़ा… Exam special train: REET परीक्षा के विद्यार्थियों के लिए चलेगी विशेष ट्रेन

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास को लेकर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, एनडीएमसी, पीडब्ल्यूडी, बीएसईएस, वन विभाग, समेत लगभग सभी संबंधित विभागों से जरूरी एनओसी प्राप्त हो चुकी है। स्टेशन की बिल्डिंग एरिया करीब दो लाख 20 हजार वर्ग मीटर में है। यात्रियों की सुविधा के लिए अलग-अलग पिक अप और ड्राप अप जोन बनाए जाएंगे। ट्वीन टावर 40 मंजिला होगा। जिसमें होटल, ऑफिस, रिटेल शॉप आदि होगा। स्टेशन पर मल्टी लेवल कार पार्किंग बनाई जाएगी। इसके अलावा, मल्टी मॉडल इंटीग्रेटेशन, रोड नेटवर्क, पीएसपी आदि विकसित किया जाएगा। रेलवे ऑफिस 45 हजार वर्ग मीटर में होगा। इसके सड़क डिजाइन में कई सुधार किए गए हैं, जैसे- पैदल यात्रियों का निर्बाध आवागमन, स्ट्रीट फर्नीचर, ई-व्हीकल, महिला सुरक्षा आदि।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने को लेकर कई कदम उठाए गए हैं। इसमें 91 बस बे, भूतल पर आईपीटी और निजी वाहनों, बसें और ई-रिक्शा के लिए 1500 ईसीएस पार्किंग, स्काईवॉक के माध्यम से मेट्रो यात्रियों के लिए समर्पित कनेक्शन, पर्याप्त चौड़ाई के साथ 13 किमी एनएमटी नेटवर्क और सड़क नेटवर्क बढ़ाने के प्रस्ताव शामिल है। अजमेरी गेट और पहाड़गंज में एमएमटीएच दोनों तरफ एक-एक प्रस्तावित है।

एमएमटीएच अजमेरी गेट पर 51 बे बस पार्किंग, टैक्सियों और निजी वाहन पार्किंग के लिए 900 ईसीएस पार्किंग की जगह, स्काईवॉक के माध्यम से मेट्रो यात्रियों के लिए समर्पित कनेक्शन और दिल्ली मेट्रो व एपीएम के साथ एमएमटीएच को सभी स्तरों से जोड़ने के लिए 3 समर्पित एमएमटीएच कोर का प्रस्ताव है। इसी तरह, एमएमटीएच अजमेरी गेट की तरफ, 40 बे बस पार्किंग और टैक्सियों व निजी वाहन पार्किंग के लिए 600 ईसीएस पार्किंग स्थान प्रदान किया गया।

Whatsapp Join Banner Eng