abu bear death

Bear death in Abu: मृत मादा भालू का मैडिकल बोर्ड ने किया पोस्टमार्टम

Bear death in Abu: मृतक भालू के सभी अंग पाए गए सुरक्षित ।

  • घाव लगने व अत्यधिक रक्तस्त्राव से हुई मृत्यु ।

रिपोर्ट: किशन वासवानी
माउंट आबू, 04 फ़रवरी:
Bear death in Abu: देर शाम को माउण्ट आबू के अचलगढ़ स्थित छाया बेरा के जँगल में एक मादा भालू (lady bear) के मर जाने की खबर माउंट आबू के वन विभाग को मिली थी । जिसे घटना स्थल से रेन्जर्स योगेन्द्र सिंह व वन पाल राजेश विश्नोई की टीम ने देर रात्रि में लाकर वन विभाग के ट्रैवल्स टैंक में रखवाया गया था ।

मैडिकल बोर्ड में गठित वरिष्ठ चिकित्सक डी एफ साँवलिया डॉ संजय के तावरे, डॉ जगदेव की टीम ने मृतक मादा भालू का पोस्टमार्टम किया । पोस्टमार्टम टीम में शामिल डॉक्टर के अनुसार प्राथमिकता के आधार पर भालू को बायीं तरफ लेफ्ट साइड में चोट लगने से व उसके बाद अत्यधिक रक्तस्त्राव होते रहने से इस मादा भालू के मृत्यु होने की पुष्टि हो रही है । साथ ही यह मृतक भालू का शव चार से पाँच दिन पुराना प्रतीत हो रहा है ।

मेडीकल एग्जामिनेशन के दौरान मृत भालू के सभी अंग सुरक्षित मिले है । जिससे यहाँ पर प्रथम दृष्टया शेड्यूल वन के एनिमल्स के अंगों की तस्करी का कोई मामला नही प्रतीत हो रहा है । साथ ही इस मृत भालू के लम्बाई व मेडिकल एग्जामिनेशन में से इसकी आयु 18 से 20 वर्ष की लग रही है ।

मेडिकल बोर्ड के द्वारा पोस्टमार्टम के बाद में ट्रैवल्स टैंक पर ही मृतक भालू का वन विभाग दाह संस्कार करवाया। इस अवसर पर स्थानीय ओरिया सरपंच शारदा देवी पंच प्रेमाराम सहित उपस्थित अन्य लोग उपस्थित थे.

क्या आपने यह पढ़ाHamare veer sainik: ठंडी, गर्मी हो या बरसात रहते सीमा पर तैनात: अमरेश कुमार वर्मा

Hindi banner 02