Annual sports day in varanasi

Annual sports day in varanasi: वाराणसी के लोकहित किरण विद्यालय का वार्षिक खेल दिवस सम्पन्न

Annual sports day in varanasi: मुख्य अतिथि प्रोफेसर अलका सिंह ने विद्यार्थियों को दिया आशीर्वचन

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 09 दिसंबरः Annual sports day in varanasi: स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का वास होता है। विद्यालयों में खेल कूद प्रतियोगिताएं ना केवल विद्यार्थियों में प्रतियोगी बनने हेतु प्रेरित करते हैं, बल्कि उनके शारीरिक और मानसिक विकास हेतु भी अत्यंत लाभप्रद होते हैं. उक्त उदगार साई, उदयपुर (चोलापुर) वाराणसी स्थित लोकहित किरण अध्ययन केन्द्र के वार्षिक खेल दिवस 2022 का उद्घाटन करते हुए वसंता कॉलेज फॉर वोमेन की लोकप्रिय प्राचार्या प्रोफेसर अलका सिंह ने व्यक्त की।

प्रोफेसर अलका ने विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ साथ खेलकूद में भी रूचि लेने की सलाह दी। आपने मोबाइल युग में बच्चों को खेल के मैदान के प्रति विशेष आकर्षण पैदा करने पर बल दिया। विद्यालय की प्रिंसिपल डॉ पूनम सिंह ने मुख्य अतिथि का स्वागत पौधे भेंट करके किया गया।

विद्यालय की प्रिंसिपल डॉ.पूनम ने मुख्य अतिथि के साथ सभी आंगतुकों का स्वागत करते हुए खेल के महत्व पर चर्चा की और कहा कि, शिक्षा के साथ-साथ विभिन्न खेलों द्वारा छात्रों का सर्वांगीण विकास होता है। विद्यालय की छात्राओं द्वारा ’मन से गुंजित ध्वनि मंगलम् स्वागतम्- स्वागतम्’ नृत्य प्रस्तुत किया गया।

खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ चार अलग-अलग सदनों के मार्च पास्ट से हुआ। मार्च पास्ट मे बच्चों का उत्साह एवं अनुशासन देख कर सभी ने तारीफ की. मार्च पास्ट के बाद सामूहिक पी0टी0 का सुंदर प्रदर्शन किया गया। उसके बाद प्री-प्राइमरी के बच्चों की बिस्कुट रेस प्राइमरी के बच्चों की मेढ़क रेस, षू एण्ड सॉक्स रेस और लेमन रेस आदि मनोरंजक खेलों का आनन्द अभिभावकों एवं छात्रो ने लिया।

चार अलग-अलग सदनों के छात्र-छात्राओं ने 100 मीटर, 200 मीटर रेस, लॉग जंप, षॉट पुट थ्रो, रिले रेस जैसी खेल-प्रतियोगिताओ में एक दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा की। बच्चों एवं अभिभावकों ने भी प्रतिभागियों का उत्साह बढ़ाया। मुख्य अतिथि प्रो0 डा0 अलका सिंह एंव प्राचार्या डॉ.पूनम सिंह ने प्रतिभागियों को पुरस्कार प्रदान किए।

खेल में उनके प्रतिभागियों के प्रदर्शन के आधार पर चारों सदनों को अंक दिए गए। वेंकटेष सदन को सर्वाधिक अंक प्राप्त करने एवं सर्वश्रेश्ठ मार्च पास्ट प्रदर्षन के लिए विजेता घोशित किया गया एवं ट्रॉफी प्रदान की गई। समापन के अवसर उप प्राचार्या माधुरी पांडे ने मुख्य अतिथि तथा आंगतुकों के प्रति ह्रदय से आभार व्यक्त किया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Redevelopment of somnath railway station: पश्चिम रेलवे सोमनाथ रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय स्टेशन में करेगा परिवर्तित

Hindi banner 02