Amit shah visit somnath

Amit shah visit somnath: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमनाथ में किया हनुमानजी की प्रतिमा का अनावरण

Amit shah visit somnath: अमित शाह ने समुद्र दर्शन पथ पर 202 मारुति हाट की दुकानों का उद्घाटन किया

सोमनाथ, 11 सितंबरः Amit shah visit somnath: केंद्रीय गृहमंत्री और भारत के सहकारिता मंत्री एवं सोमनाथ ट्रस्ट के ट्रस्टी अमित शाह ने देवों के देव महादेव को सिर झुकाकर भक्ति, वैभव और देवत्व के पहले ज्योतिर्लिंग की शोभा बढ़ाई। केंद्रीय गृह मंत्री ने लोगों की सलामती और जनकल्याण के लिए प्रार्थना की। केंद्रीय गृह मंत्री ने समुद्र दर्शन पथ के पास हनुमानजी की 16 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया और समुद्र दर्शन पथ पर 202 मारुति हाट की दुकानों का उद्घाटन किया।

Amit shah 1 1

गृहमंत्री ने महादेव के समक्ष गंगाजल का जलाभिषेक किया और पूजा-अर्चना कर धन्य महसूस किया। तत्पश्चात सोमनाथ मंदिर के पुजारियों ने शास्त्रों के अनुसार गृहमंत्री के हाथों सोमेश्वर महापूजा और ध्वजा पूजाकराई। केंद्रीय गृह मंत्री ने ध्वजारोहण कर अभिनंदन किया और सोमनाथ ज्योतिर्लिंग के समक्ष नित्यमहरुद्र पाठ का संकल्प लिया।

अमित शाह ने मंदिर में सोमगंगा वितरण सुविधा का उद्घाटन किया। वहीं श्री चंदेश्वर की प्रतिमा का अनावरण किया। केंद्रीय गृहमंत्री ने सोमनाथ महादेव को अर्पित किए गए गंगा जल को शुद्ध करने और भविष्य को प्रसाद के रूप में देने की पवित्र परियोजना की भी शुरुआत की।

सोमगंगा अभिषेक जल वितरण शुरू

एक और महिमा भगवान सोमनाथ का जल से अभिषेक करना है। सोमनाथ के दर्शन के बाद, भक्त मंदिर के चारों ओर जाते हैं और अभिषेक जल में स्नान करते हैं, जो महत्वपूर्ण है। जो कोई (व्यक्ति) अपने शरीर को सोमगंगा जल से परिवर्तित करता है, उसकी अधिव्याधि नष्ट हो जाती है।

इस सोमगंगा जल को श्रद्धालु स्वयं ईटीपी के माध्यम से ले जा सकते हैं। इस पानी को शुद्ध करने, आकर्षक बोतलों में पैक कर वितरण की व्यवस्था करने के लिए प्लांट लगाया गया है। इस सुविधा का उद्घाटन गृह मंत्री ने किया।

सोमनाथ ट्रस्ट ने डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग कर देश भर के भक्तों को लाइव दर्शन देने के लिए उन्नत तकनीक के माध्यम से व्यवस्था की है। नई वेबसाइट को सूचनात्मक और उपयोग में आसान बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

नई वेबसाइट के शुभारंभ के साथ, तीर्थयात्री पूजा अनुष्ठानों को ऑनलाइन बुक कर सकेंगे, जैसे पूजा अनुष्ठानों का पंजीकरण, गेस्ट हाउस रूम बुकिंग, दान, सोमेश्वर महापूजा, ध्वज पूजा, रुद्राभिषेक आदि। श्री सोमनाथ की प्रसादी और श्री सोमनाथ मंदिर में पूजा जाने वाले चांदी के सिक्के, श्री पार्वती माता को अर्पित की गई साड़ी, महादेव के सजे-धजे वस्त्र और मंदिर पर फहराए गए ध्वज को भी वस्त्र प्रसादी के रूप में ऑनलाइन मंगवाया जा सकता है और किसी करीबी रिश्तेदार को भी भेजा जा सकता है।

सोमनाथ के दैनिक लाइव दर्शन, आरती के साथ-साथ स्थल दृश्य, पर्यटन स्थलों, हेरिटेज वॉक, मंदिर की सैर की जानकारी भी उपलब्ध रहेगी। इस नए वेब पोर्टल को भी अमित शाह ने लॉन्च किया था।

मारुति हाट और हनुमानजी की प्रतिमा का अनावरण

Amit 2

मारुति का निर्माण सोमनाथ ट्रस्ट द्वारा एक करोड़ 80 लाख रुपये की लागत से स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने की अच्छी मंशा से भारत सरकार की प्रसाद योजना के तहत निर्मित समुद्र दर्शन पथ के साथ किया गया है। जिसमें 10×10 फीट की 262 दुकानों का निर्माण कर स्थानीय फेरीवालों को आवंटित किया गया है.

इन दुकानों के फेरीवालों से मिलने से 202 परिवारों को रोजगार मिला है. वर्ष के दौरान 16 लाख से अधिक लोग समुद्र दर्शन पथ मार्ग दर्शन कर चुके हैं। इस समुद्र तट पर ट्रस्ट द्वारा हनुमानजी की 16 फीट की प्रतिमा स्थापित की गई है। समुद्र तट पर जाने वाले लोग इस प्रतिमा के साथ सेल्फी ले सकेंगे और यह प्रतिमा सोमनाथ समुद्र तट का एक शानदार लैंडमार्क बनेगी।

क्या आपने यह पढ़ा…. MEMU train cancelled: भारी बरसात के कारण प्रतापनगर-एकतानगर मेमू ट्रेन निरस्त, जानिए कब से कब तक….

Hindi banner 02