50 Lakh Grant To BHU: बीएचयू को शोध हेतु अमेरिका की संस्था ने दिया 50 लाख का अनुदान

  • गणितीय विज्ञान में शिक्षण व अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए काशी हिन्दू विश्वविद्यालय को मिली 50 लाख रुपये की दानराशि

50 Lakh Grant To BHU: बीएचयू और एआरएसआई- FOUNDATION FOR ADVANCEMENT OF ARTS & SCIENCES FROM INDIA ने किये समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 13 जुलाई: 50 Lakh Grant To BHU: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय तथा अमेरिका स्थित फाउंडेशन फॉर आर्ट्स एंड साइंसेज़ फ्रॉम इंडिया- एआरएसआई (Foundation for Advancement of Arts and Sciences from India- ARSI) ने गणितीय विज्ञान में शिक्षण व अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं।

इस सहमति के तहत बीएचयू को 50 लाख रुपये की दानराशि (50 Lakh Grant To BHU) प्राप्त हुई है। समझौता ज्ञापन पर काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. अरुण कुमार सिंह तथा एआरएसआई के अध्यक्ष एवं हरीशचन्द्र शोध संस्थान, प्रयागराज, के पूर्व निदेशक, प्रो. रवि एस. कुलकर्णी ने हस्ताक्षर किये।

एआरएसआई से प्राप्त राशि से काशी हिन्दू विश्वविद्यालय गणित में अनुसंधान व अध्ययन को प्रोत्साहित करेगा, जिसके लिए ख्यातिप्राप्त राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों को आमंत्रित भी किया जाएगा। इसके अलावा जाने माने विशेषज्ञों को विज़िटिंग प्रोफेसर, स्कॉलर-इन- कैम्पस, तथा गेस्ट प्रोफेसर के रूप में विश्वविद्यालय से जोड़ा जाएगा। साथ ही साथ व्याख्यान, संगोष्ठी तथा अन्य शैक्षणिक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

इस संबंध में काशी हिन्दू विश्वविद्यालय स्थित विज्ञान संस्थान के डीएसटी-अंतर्विषयी गणितीय विज्ञान केन्द्र के प्रो. बंकटेश्वर तिवारी ने बताया कि इस समझौते के तहत The Mathematics Consortium (TMC) के सहयोग से गणितीय विज्ञान के क्षेत्र में व्याख्यान माला, प्रशिक्षण कार्यक्रम आदि भी आयोजित किये जाएंगे. ए आर एस आई के अध्यक्ष प्रो. कुलकर्णी ने कहा कि उनका काशी हिंदू विश्वविद्यालय से अप्रतिम स्नेह है तथा वे शिक्षा के माध्यम से राष्ट्र निर्माण के महामना के दर्शन से अत्यंत प्रभावित हैं।

प्रो. कुलकर्णी कई बार बीएचयू का दौरा कर चुके हैं। दिसंबर 2016 में उनके सक्रिय सहयोग से अंतरविषयक गणितीय विज्ञान केंद्र, बीएचयू, ने अमेरिकन मैथमैटिकल सोसाइटी के सहयोग से एक विशाल अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया था।

मई 2022 में बीएचयू दौरे के दौरान प्रो. कुलकर्णी ने विश्वविद्यालय में गणितीय विज्ञान में अध्यापन/अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए योगदान देने तथा एआरएसआई के साथ सहयोग बढ़ाने की इच्छा व्यक्त की थी। जिसका परिणाम बीएचयू और एआरएसआई के बीच इस समझौते के रूप में सामने आया है।

क्या आपने यह पढ़ा… Supreme Court New judges: सुप्रीम कोर्ट को मिले दो नए जज, यहां जानें उनके बारे में सबकुछ…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें