Vande bharat express train: वंदे भारत ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब मिलेगी यह सुविधा

Vande bharat express train: भारतीय रेलवे ने इस ट्रेन में कुछ बदलाव करने का फैसला किया, जानिए….

नई दिल्ली, 26 नवंबरः Vande bharat express train: भारतीय रेलवे बदलते वक्त के साथ यात्रियों के लिए अलग-अलग सुविधाएं लेकर आया हैं। वंदे भारत केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक का परिणाम हैं। मालूम हो कि ट्रेन को 100 प्रतिशत स्वदेशी तकनीक द्वारा बनाया गया हैं। हम इस ट्रेन की बात इसलिए कर रहे हैं। क्योंकि इसमें कुछ परिवर्तन होने वाला है, इसकी जानकारी होना आपके लिए काफी जरूरी हैं।

जानकारी के अनुसार रेलवे ने इस ट्रेन में कुछ बदलाव करने का निर्णय किया हैं। दरअसल ट्रेन में अब स्लीपर बर्थ भी लगाई जाएगी। इससे लंबी दूरी में यात्रा करते समय यात्रियों को सोने की सुविधा उपलब्ध होगी। इस तरह के स्लीपर कोचों के निर्माण का काम भी प्रारंभ हो गया हैं। इसे आईसीएफ चेन्नई में बनाया जा रहा हैं।

गौरतलब है कि फिलहाल जो वंदे भारत ट्रेन चल रही हैं वह सभी चेयर कार वाली हैं। ऐसे में यात्री इन कोचों में केवल बैठकर सफर कर सकते हैं। ऐसे में यह ट्रेन सिर्फ दिन के दौरान चलती हैं, लेकिन रेलवे के इस बदलाव के बाद यह ट्रेनें दिन और रात दोनों वक्त ही चलेगी। इससे यात्री अपनी-अपनी सुविधा के अनुसार चेयर कार और स्लीपर कोच में से किसी का भी चुनाव कर सकते है।

कब आएगी स्लीपर कोच वंदे भारत ट्रेन में

रेलवे मंत्रालय ने यह साफ कर दिया है कि स्लीपर कोच वाली वंदे भारत ट्रेन जल्द ही पटरियों पर दौड़ती नजर आएगी। वहीं एक सूत्र के मुताबिक रेलवे का प्लान है कि स्लीपर कोच वाली वंदे भारत ट्रेन साल 2023 में अप्रैल के महीने पटरियों पर दौड़ने लगे। ऐसे में यह ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस की तरह काम करेगी जिसमें यात्रियों को स्लीपर एसी कोच की सुविधा भी मिलेगी। साथ ही वंदे भारत ट्रेन कई आधुनिक सुविधाओं को लैस होगी।

क्या आपने यह पढ़ा…. Old 5000-1000 rupee notes: एक बार फिर बदले जाएंगे 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट? जानिए पूरी डिटेल…

Hindi banner 02