RPF jawans saved railway passengers

RPF jawans saved railway passengers: रेल यात्रियों के लिए ‘मसीहा’ बने आरपीएफ के जवान, गत 9 महीनों में बचाई इतने लोगों की जान…

RPF jawans saved railway passengers: मध्य रेल के रेलवे सुरक्षा बल ने गत 9 महीनों (जनवरी से सितंबर 2022) में 62 लोगों की जान बचाई

मुंबई, 17 अक्टूबरः RPF jawans saved railway passengers: रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के जवान न केवल रेलवे संपत्तियों की सुरक्षा के लिए चौबीसों घंटे निगरानी करते हैं, बल्कि ड्यूटी पर तैनात रेलवे कर्मचारियों की मदद से रेल यात्रियों की जान भी बचाने में सदैव अग्रणीय रहते है।

मध्य रेल के आरपीएफ कर्मियों ने “मिशन जीवन रक्षक” के तहत अपने प्राणों की परवाह किए बिना जनवरी से सितंबर 2022 तक मध्य रेल पर अब तक 62 लोगों की जान बचाई। जीवन बचाने वाली इन घटनाओं के कुछ दृश्य प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में बहुत लोकप्रिय हुए हैं और सोशल मीडिया पर वायरल भी खूब हुए हैं।

इन 62 घटनाओं में से 24 मामले अकेले मुंबई मंडल में दर्ज किए गए। जीवनरक्षक घटनाओं के 14 मामले नागपुर मंडल पर, 12 मामले पुणे मंडल पर, 8 मामले भुसावल मंडल पर और 4 मामले सोलापुर मंडल में दर्ज किए गए।

रेलवे सुरक्षा बल के इन जवानों को विभिन्न सुरक्षा चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जैसे यात्रियों और रेलवे संपत्तियों के खिलाफ अपराध, चरमपंथी हिंसा, ट्रेन की आवाजाही में बाधा, लापता बच्चों को छुड़ाना और ट्रेनों और रेलवे परिसरों में नशीले पदार्थ जब्त करना, यात्रियों के सामान की बरामदगी आदि। वे यात्रियों की सुरक्षा पर कड़ी नजर रखते हैं।

ज्यादातर मामलों में सतर्क आरपीएफ ने उन यात्रियों की जान बचाई है, जो कभी-कभी लापरवाही करते हैं, और चलती ट्रेनों में चढ़ते या उतरते समय खतरे का सामना करते हैं। कई बार व्यक्तिगत कारणों से आत्महत्या का प्रयास करते हुए लोगों की जान बचाई गई है। लेकिन अंत में, जीवनरक्षकों के इस कृत्य का परिणाम आरपीएफ कर्मियों के प्रति खुशी, तथा उनके प्रति कृतज्ञता ज्ञापित की जाती है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Ahmedabad-okha weekly special train: पश्चिम रेलवे द्वारा अहमदाबाद-ओखा साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन के फेरे विस्तारित

Hindi banner 02