Pragati

Pragati express: पुणे-मुंबई-पुणे के बीच विस्टाडोम कोच के साथ चलने वाली तीसरी ट्रेन बनीं प्रगति एक्सप्रेस, जानें विस्तार से…

Pragati express: यात्रियों की भारी मांग के चलते मुंबई-पुणे रूट पर तीसरे विस्टाडोम कोच को 12125/12126 प्रगति एक्सप्रेस से जोड़ा गया

मुंबई, 25 जुलाईः Pragati express: मध्य रेल के विस्टाडोम कोचों को यात्रियों से जबरदस्त प्रतिसाद मिला रहा है। चाहे वह मुंबई-गोवा मार्ग पर घाटियों, नदियों और झरनों वाले दृश्य हों या मुंबई-पुणे मार्ग पर पश्चिमी घाट के शानदार दृश्य हों, कांच के शीर्ष और चौड़ी खिड़की के शीशे वाले ये विस्टाडोम कोच अत्यंत लोकप्रिय साबित हुए हैं।

यात्रियों की भारी मांग के चलते मुंबई-पुणे रूट पर तीसरे विस्टाडोम कोच को 12125/12126 प्रगति एक्सप्रेस से जोड़ा गया है, आज से पुणे – सीएसएमटी -पुणे के बीच अपनी यात्रा शुरू की।

Railway 7

विस्टाडोम कोचों की अपार लोकप्रियता के कारण इन कोचों को मुंबई-पुणे डेक्कन एक्सप्रेस में 26 जून 2021 से शुरू किया गया। बाद में, मुंबई-पुणे रूट पर दूसरा विस्टाडोम कोच 15 सितंबर 2021 से डेक्कन क्वीन से जोड़ा गया था और आज से (अर्थात 25.07.2022) तीसरे विस्टाडोम कोच को प्रगति एक्सप्रेस से जोड़ा गया है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Special trains rounds extended: इन दो स्पेशल ट्रेनों के फेरे विस्तारित, जानें पूरा विवरण…

प्रगति एक्सप्रेस के यात्रियों को माथेरान पहाड़ी के दूसरी तरफ देखने का एक अतिरिक्त अनुभव होगा क्योंकि यह कर्जत-पनवेल मार्ग से मुंबई के लिए यात्रा करेगी। इसके अलावा प्राकृतिक सुंदरता और प्रकृति के साथ अनुभव का आनंद लेने के अलावा सोंगीर पहाड़ी (पलासधारी के पास), उल्हास नदी (जम्ब्रुंग के पास), उल्हास घाटी, खंडाला के क्षेत्र, लोनावला आदि और झरने, दक्षिण पूर्व घाट खंड पर सुरंगें हैं।

विशिष्ट विस्टाडोम के डिब्बों में शीशे की छत के अलावा कई असाधारण विशेषताएं हैं जैसे चौड़ी खिड़की के शीशे, एलईडी लाइट्स, रोटेटेबल सीटें और पुशबैक चेयर, विद्युत से संचालित स्वचालित स्लाइडिंग कम्पार्टमेंट दरवाजे, दिव्यांगों के लिए चौड़े साइड स्लाइडिंग दरवाजे, अंतिम में वीविंग गैलरी। तीसरा विस्टाडोम कोच मुंबई-पुणे मार्ग के यात्रियों की बढ़ती लोकप्रियता और विस्टा डोम कोच के माध्यम से प्रकृति का आनंद लेने के उत्साह को दर्शाता है।

Hindi banner 02