Mumbai ac local train: मुंबई वालों के लिए सुरक्षित, शीतल और आरामदायक यात्रा का विकल्प बनी एसी लोकल ट्रेन, पढ़ें…

Mumbai ac local train: गत 6 महीनों में एसी लोकल से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में अच्छी वृद्धि हुई

मुंबई, 01 सितंबरः Mumbai ac local train: मुंबई की उपनगरीय रेलवे प्रणाली विश्व में अपनी तरह की एक अनूठी रेलवे प्रणाली है जो अपने लाखों यात्रियों को शहर के कोने-कोने तक पहुंचाती है। इस उपनगरीय रेलवे प्रणाली को शहर की ‘जीवन रेखा’ के नाम से जाना जाता है। मध्य रेल का मुंबई उपनगरीय नेटवर्क प्रतिदिन लगभग 3.3 मिलियन यात्री को, 80 स्टेशनों के द्वारा अपनी 1810 सेवाओं के माध्यम से उनके गंतव्य तक पहुंचता है।

मध्य रेल के उपनगरीय यात्रियों ने वातानुकूलित (एसी) उपनगरीय लोकल ट्रेन को जबरदस्त प्रतिसाद दिया है। गत 6 महीनों में एसी लोकल से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में अच्छी वृद्धि हुई है। फरवरी-2022 में 5,939 दैनिक यात्रियों के औसत से अगस्त-2022 में 41,333 यात्रियों के औसत से यातायात में लगभग 7 गुना वृद्धि हुई है।

वातानुकूलित (एसी) लोकल का यह जबरदस्त प्रतिसाद इस तथ्य की वजह है कि एसी उपनगरीय लोकल ट्रेन द्वारा यात्रा न केवल फास्ट है, बल्कि उपनगरों और शहर के बीच वातानुकूलित परिवहन प्रणालियों के अन्य साधनों की तुलना में सबसे किफायती भी है। हाल ही में 5 मई से दैनिक यात्रियों की सुविधा के लिए, रेलवे ने एकल यात्रा किराए में 50% की कमी की है।

Ac local train 1

मुंबई में सिटी सिविल एंड सेशंस कोर्ट में अधीक्षक के रूप में कार्यरत एसी लोकल में यात्रा करने वाली डोंबिवली से एक नियमित यात्री बबीता बी.गोसावी ने कहा, “मैं सुबह एसी लोकल में डोंबिवली से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से डोंबिवली तक यात्रा कर रही हूं। पीक टाइम (शाम) के दौरान यह यात्रा बहुत ही सुखद और तनाव मुक्त है।

हालांकि मैं पिछले 33 वर्षों से डोंबिवली और सीएसएमटी के बीच लोकल ट्रेनों में यात्रा कर रही हूं, जब से वातानुकूलित लोकल में परिवर्तित किया गया है, यात्रा का तनाव पूरी तरह से कम हो गया है। क्योंकि, यह तो जगजाहिर है कि डोंबिवली स्टेशन से ट्रेन में चढ़ना और उतरना कितना मुश्किल होता है। ऐसे में मध्य रेल द्वारा शुरू की गई वातानुकूलित लोकल हमारे दैनिक आवागमन के लिए हमारे लिए एक तोहफा है।

एक अन्य यात्री जो एसी लोकल ट्रेन के द्वारा यात्रा करते है, प्रशांत एन देसाई ने कहा, “मैं बीकेसी के साथ-साथ दादर, सीएसएमटी स्टेशन का नियमित यात्री हूं, मैं सड़क मार्ग से बीकेसी तक यात्रा करता था जिसमें ‘ट्रैफिक’ सबसे महत्वपूर्ण कारक है। जब से एसी लोकल शुरू हुई है, मेरी यात्रा वास्तव में बहुत अच्छी और आरामदायक हो गई है।

सड़क यातायात में लगने वाले समय के साथ, परेशान करने वाली असहनीय ध्वनियां तथा ईंधन के अनायास अपव्यय को ध्यान में रखते हुए, मैं हमेशा एसी लोकल ट्रेन से यात्रा करना पसंद करता हूं। इसके अलावा, सड़क यातायात की तुलना में खर्च होने वाले ईधन की तुलना में एसी लोकल ट्रेन के टिकट भी उचित और सस्ता है।

आरामदायक यात्रा प्रदान करने एवं यात्रियों की भलाई के प्रति संवेदनशील होने के कारण, मध्य रेल अपने यात्रियों को एक बेहतरीन यात्रा अनुभव प्रदान करने के प्रयासों में सदैव अग्रणीय रहा है, और एसी लोकल की शुरुआत उनमें से एक है। एसी लोकल को मिले जबरदस्त प्रतिसाद ने मध्य रेल के अपने यात्रियों को बेहतरीन सेवा देने के अपने आदर्श सिध्दांत के प्रयासों को बढ़ावा दिया है।

क्या आपने यह पढ़ा….. MoU signed between IIT-BHU and delhi metro: आईआईटी बीएचयू और दिल्ली मेट्रो के मध्य समझौता ज्ञापन पर हुआ हस्ताक्षर

Hindi banner 02