Hindi pakhwada

Hindi pakhwada 2022 in CR: मध्‍य रेल में हिंदी पखवाड़ा-2022 का उद्घाटन समारोह संपन्न

Hindi pakhwada 2022 in CR: मध्‍य रेल में हिंदी पखवाड़ा-2022 का उद्घाटन समारोह एवं क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की 178वीं बैठक सम्पन्न

मुंबई, 15 सितंबरः Hindi pakhwada 2022 in CR: मध्य रेल, राजभाषा विभाग द्वारा 14 सितंबर को हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में अपर महाप्रबंधक आलोक सिंह की अध्यक्षता में हिंदी पखवाड़े का उद्घाटन समारोह तथा क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति की 178वीं बैठक का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्यालय के अलग-अलग विभागों के प्रमुख विभागाध्यक्ष, मंडलों के अपर मंडल रेल प्रबंधक तथा कारखानों के कारख़ाना प्रबंधक उपस्थित थे।

कार्यक्रम के प्रारंभ में अपर महाप्रबंधक आलोक सिंह के कर-कमलों से ए. के. श्रीवास्तव, मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं प्रधान मुख्य सिग्नल एवं दूरसंचार इंजीनियर की प्रमुख उपस्थिति में दीप प्रज्ज्वलित कर हिंदी पखवाड़े का शुभारंभ किया गया। तत्पश्चात अपर महाप्रबंधक के कर-कमलों से मुख्यालय राजभाषा विभाग की हिंदी गृह पत्रिका ‘रेल सुरभि’ के अंक -31 ‘राजभाषा विशेषांक’ का विमोचन किया गया।

कार्यक्रम के अगले चरण में अपर महाप्रबंधक द्वारा महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी के हिंदी दिवस संदेश, मुख्य राजभाषा अधिकारी ए. के. श्रीवास्तव द्वारा केंद्रीय रेल मंत्री तथा उप महाप्रबंधक (राजभाषा) विपिन पवार द्वारा केंद्रीय गृह मंत्री के हिंदी दिवस संदेशों का वाचन किया गया। बैठक को संबोधित करते हुए मुख्य राजभाषा अधिकारी ने कहा कि आज हिंदी दिवस है और आज से मुख्यालय में अलग-अलग प्रतियोगिताओं तथा कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने सभी सदस्यों से इन प्रतियोगिताओं तथा कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर भाग लेने तथा अपने अधीनस्थ अधिकारियों तथा कर्मचारियों को भाग लेने के लिए प्रेरित करने का अनुरोध किया। मध्य रेल पर राजभाषा के व्यापक प्रयोग-प्रसार के लिए किए जा रहे प्रयासों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य मध्य रेल को राजभाषा युक्त बनाना है। उन्होंने सभी सदस्यों से राजभाषा के प्रयोग के प्रति जागरूकता बरतने तथा फाइलों पर अधिक से अधिक कार्य हिंदी में करने का अनुरोध किया।

तत्पश्चात अपर महाप्रबंधक आलोक सिंह ने अपने संबोधन में सभी सदस्यों को हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सूचना-प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हिंदी के बढ़ते हुए प्रयोग को ध्यान में रखते हुए हमें रेल संचालन के क्षेत्र में भी हमारी सभी इलेक्ट्रानिक प्रणालियों में हिंदी के प्रयोग पर विशेष ध्यान देना होगा।

मुंबई की सुप्रसिद्ध साहित्यिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था ‘आशीर्वाद’ द्वारा मुख्य राजभाषा अधिकारी ए. के. श्रीवास्तव को हिंदी कार्यान्वयन के क्षेत्र में उनके द्वारा दिए गए उल्लेखनीय योगदान के लिए ‘राजभाषा रत्न पुरस्कार’ तथा रेलवे बोर्ड द्वारा ‘रेल मंत्री राजभाषा रजत पदक’ से सम्मानित किए जाने पर उन्होंने बधाई दी।

बैठक की कार्यवाही के अगले चरण में उप महाप्रबंधक (राजभाषा) द्वारा बैठक की कार्यसूची की विभिन्न मदों पर विस्तार से चर्चा की गई और सर्वसम्मति से मध्य रेल पर हिंदी का प्रयोग-प्रसार बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। अंत में उप महाप्रबंधक (राजभाषा) द्वारा सभी सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त किया गया।

क्या आपने यह पढ़ा…. WR trains affected: वैतरना यार्ड में ट्रैफिक और पावर ब्लॉक के कारण पश्चिम रेलवे की यह ट्रेनें प्रभावित होंगी

Hindi banner 02