CR GM Safety Award Honor

GM Safety Award Honor: मध्य रेल के 10 कर्मचारियों को मिला महाप्रबंधक संरक्षा पुरस्कार सम्मान

GM Safety Award Honor: मध्य रेल के 10 कर्मचारियों, यानी मुंबई मंडल से 3, नागपुर मंडल से 4, सोलापुर मंडल से 2 और पुणे मंडल से 1 को संरक्षा पुरस्कार से सम्मानित किया।

मुंबई, 13 मार्च: GM Safety Award Honor: मध्य रेल के महाप्रबंधक राम करन यादव ने 13 मार्च 2024 को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई में आयोजित एक समारोह में मध्य रेल के 10 कर्मचारियों, यानी मुंबई मंडल से 3, नागपुर मंडल से 4, सोलापुर मंडल से 2 और पुणे मंडल से 1 को संरक्षा पुरस्कार से सम्मानित किया।

यह पुरस्कार ड्यूटी के दौरान उनकी सतर्कता, अप्रिय घटनाओं को रोकने और पिछले महीनों के दौरान ट्रेन परिचालन में संरक्षा सुनिश्चित करने में उनके योगदान की सराहना के लिए दिए गए। पुरस्कार में एक पदक, प्रशस्ति प्रमाण पत्र, अनुकरणीय संरक्षा कार्य का एक प्रशस्ति पत्र और ₹ 2000/- नकद शामिल हैं।

मुंबई मंडल

  1. गौरव रवींद्र धांडे, फिटर/मैकेनिकल, कुर्ला कार शेड, दिनांक 08.02.2024 को ईएमयू रेक के अंडर गियर की जांच करते समय, देखा कि एक कोच के शाकू कपलर के बाईं ओर का एलन स्क्रू टूट गया था। उन्होंने संबंधित सभी लोगों को सूचित किया और इसे बदल दिया और शाकु कपलर को आगे की जांच के लिए सानपाडा कार शेड में भेज दिया। उनकी कार्यकुशलता एवं सावधानी के कारण एक संभावित दुर्घटना टल गई।
  2. हनुमंत वी काचरे, एमसीएम/मैकेनिकल, लोनावला दिनांक 20.02.2024 को मालगाड़ी की बीसीयूजी जांच के दौरान, एक बीसीएन वैगन के सीबीसी कपलर में दरार देखी गई। उन्होंने संबंधित सभी लोगों को सूचित किया और इसे बदल दिया। उनकी कार्यकुशलता एवं सावधानी के कारण एक संभावित दुर्घटना टल गई।
  3. लोमेश आर. सताले, हेल्पर/मैकेनिकल, इगतपुरी ने दिनांक 27.01.2024 को मालगाड़ी की बीसीयूजी जांच के दौरान देखा कि एक वैगन का एक एक्सल बियरिंग कप टूट गया था जो एक असाधारण दोष है। उन्होंने उस वैगन को अनफिट घोषित कर दिया। आपकी कार्यकुशलता एवं अत्यधिक सावधानी से एक संभावित दुर्घटना टल गई।

नागपुर मंडल

  1. बलराम मीना, ट्रैक मेंटेनर, वरोरा ने दिनांक 04.02.2024 को ड्यूटी के दौरान माजरी वरोरा से गुजरते समय एक मालगाड़ी के वैगन में हॉट एक्सल देखा। उन्होंने संबंधितों को सूचित किया जिसके बाद वरोरा स्टेशन पर मालगाड़ी को रोककर जांच की गई। हॉट एक्सल की पुष्टि की गई।
  2. पुनः दिनांक 04.02.2024 को प्रातः 01.00 बजे माजरी वरोरा से गुजरते समय एक मालगाड़ी के एक वैगन में हॉट एक्सल दिखाई दिया। उन्होंने तुरंत वाहन को खतरे का संकेत दिखाया और संबंधित को सूचित किया। वरोरा स्टेशन पर मालगाड़ी को रोककर जांच की गई. उनकी कार्यकुशलता एवं सतर्कता के कारण एक संभावित दुर्घटना टल गई।
  3. मनोज कुमार, सीनियर सेक्शन इंजीनियर/यूएसएफडी, नागपुर दिनांक 17.01.2024 को यूएसएफडी परीक्षण के दौरान, एसईजे की टंग रेल में एक दरार देखी गई जो कलमेश्वर-कोहली सेक्शन में अप लाइन पर रेल वेब तक फैली हुई थी। दिनांक 27.01.2024 को फिर से बोरखेड़ी यार्ड में डाउन लाइन के एसईजे में रेल फ्रैक्चर देखा गया। उनकी कार्यकुशलता एवं अत्यधिक सावधानी के कारण एक संभावित दुर्घटना टल गई।
  4. दीपक शेषराव सोनारे, पॉइंट्समैन, बोरखेड़ी ने दिनांक 30.01.2024 को पीएएलबी साइडिंग पर शंटिंग के पहले लोड के निरीक्षण के दौरान रेल टेबल पर लगे एक वैगन के व्हील फ्लैंज को देखा, जो शंटिंग के दौरान निश्चित रूप से पटरी से उतर जाएगा। उनकी कार्यकुशलता एवं अत्यधिक सावधानी के कारण एक संभावित दुर्घटना टल गई।
  5. सुनीता दुधे, सहायक स्टेशन प्रबंधक, नागपुर दिनांक 06.02.2024 को आरआरआई केबिन में कार्य के दौरान ट्रेन संख्या 12809 को प्रस्थान सिग्नल दिया गया था और अग्रिम प्रस्थान सिग्नल नहीं दिया गया था, फिर भी लोको पायलट ने जैसे ही अग्रिम प्रस्थान सिग्नल को पार किया, ऑन कर दिया गया , उसने तुरंत वॉकी टॉकी पर कॉल किया और लोको पायलट को चेतावनी दी और उसे रुकने के लिए कहा। उसकी सतर्कता से एक संभावित गंभीर दुर्घटना टल गई।

सोलापुर मंडल

  1. दीपक कुमार, सहायक स्टेशन प्रबंधक, विलाद को दिनांक 10.02.2024 को ड्यूटी के दौरान खाली/लोडेड डिवाइस रॉड पहिए के पास लटका हुआ मिला, जबकि बीटीपीएन लोड लूप लाइन पर आ रहा था। उन्होंने संबंधित सभी को सूचित किया जिसमें सी एंड डब्ल्यू ने भाग लिया। उनकी सतर्कता से संभावित हादसा टल गया।
  2. शिवशंकर मोरे, इलेक्ट्रिकल सिग्नल मेंटेनर, मलिकपेठ दिनांक 27.08.2023 को एस एंड टी गियर के रखरखाव के दौरान, प्वाइंट नंबर 103बी की लॉक स्लाइड टूटा हुआ मिला। उन्होंने तुरंत सभी संबंधितों को सूचित किया और प्वाइंट का डिस्कनेक्शन मेमो दिया। उनकी सतर्कता से संभावित हादसा टल गया

यह भी पढ़ें:- Welfare department team honored: अहमदाबाद मण्डल पर कल्‍याण विभाग की टीम को उत्‍कृष्‍ठ कार्य हेतु किया सम्‍मानित

पुणे मंडल

  1. अजय कुमार मोदक, सहायक स्टेशन प्रबंधक, लोनी ने ड्यूटी के दौरान दिनांक 21.02.2024 को 1130 ट्रेन नंबर के साथ हैंड सिग्नल के आदान-प्रदान के समय कोच ए 2 में गंभीर ब्रेक बाइंडिंग देखी। उन्होंने तुरंत लोको पायलट को खतरे का हैंड सिग्नल दिखाकर स्थिति से अवगत कराया। उरुली और लोनी के बीच गाड़ी खड़ी कर ब्रेक बाइंडिंग ठीक की गई। उनकी सतर्कता से संभावित अप्रिय घटना टल गई।

महाप्रबंधक ने अपने संबोधन में पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी और अपने कर्तव्यों के प्रति उनकी सतर्कता और समर्पण के लिए उनकी सराहना की। उन्होंने कहा कि सतर्कता और प्रतिबद्धता के ऐसे कार्य दूसरों को यात्रियों की सुरक्षा के प्रति ईमानदारी से काम करने के लिए प्रेरित करेंगे।

प्रधान मुख्य संरक्षा अधिकारी, एम एस उप्पल; प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक, एस एस गुप्ता; प्रधान मुख्य यांत्रिक इंजीनियर, सुनील कुमार; प्रधान मुख्य विद्युत इंजीनियर, एन पी सिंह; मुख्य सिग्नल इंजीनियर, पीयूष कक्कड़ और मुख्य ट्रैक इंजीनियर, एस एस केडिया इस अवसर पर उपस्थित थे।

Whatsapp Hindi Banner
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें