Gandhidham Himmatnagar Station Mahotsav

Gandhidham-Himmatnagar Station Mahotsav: गांधीधाम-हिम्मतनगर स्टेशनों पर मनाया जाएगा ‘स्टेशन महोत्सव’

Gandhidham-Himmatnagar Station Mahotsav: 29 और 30 अक्टूबर को गांधीधाम और हिम्मतनगर स्टेशनों पर मनाया जाएगा ‘स्टेशन महोत्सव’

अहमदाबाद, 27 अक्टूबरः Gandhidham-Himmatnagar Station Mahotsav: पश्चिम रेलवे पर अहमदाबाद मंडल के गांधीधाम और हिम्मतनगर रेलवे स्टेशनों पर 29 और 30 अक्टूबर को ‘स्टेशन महोत्सव’ मनाया जाएगा। ‘स्टेशन महोत्सव’ भारतीय रेल की भव्य विरासत, इतिहास, लोक कला एवं संस्कृति के समन्वय की झांकी को प्रदर्शित करने उद्देश्य से मनाया जा रहा है।

गांधीधाम में “स्टेशन महोत्सव” का शुभारंभ 29 अक्टूबर को सांसद विनोद चावडा एवं विधायक मालती महेश्वरी द्वारा किया जाएगा। साथ ही गांधीधाम स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए इस स्टेशन महोत्सव के दौरान दो एस्केलेटर्स का लोकार्पण भी सांसद द्वारा किया जाएगा।

इस महोत्सव के माध्यम से रेल यात्रियों एवं आम जनता को रेलवे के इतिहास के साथ-साथ स्थानीय संस्कृति के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। गांधीधाम स्टेशन पर इस स्टेशन महोत्सव का शुभारंभ 29 अक्टूबर को 15.00 बजे किया जाएगा।

हिम्मतनगर स्टेशन पर ‘स्टेशन महोत्सव’ का शुभारंभ 29 अक्टूबर को सांसद दीपसिंह राठौड़, सांसद रमिलाबेन बारा एवं विधायक वीरेंद्र सिंह झाला द्वारा सुबह 11.00 बजे किया जाएगा। इस महोत्सव में रेल प्रशासन द्वारा स्टेशन के इतिहास से संबंधित फोटो प्रदर्शनी लगायी जाएगी तथा सेल्फी पॉइंट भी लगाए जाएंगे।

29 अक्टूबर को दोनों स्टेशनों पर सांस्कृतिक नृत्य और नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया है। इस दौरान हिम्मतनगर और गांधीधाम स्टेशनों पर सभी यात्रियों और आम लोगों के लिए हेल्थ चेकअप कैंप, फूड स्टॉल, चिल्ड्रन कोर्नर आदि लगाए जाएंगे तथा स्वछता जागरूकता कैम्पेन एवं पर्यावरण संरक्षण हेतु वृक्षारोपण भी किया जाएगा।

इस अवसर पर रेलवे सलाहकार समिति के सदस्यों, स्थानिक स्वयं सेवी संस्थाओं तथा अन्य गणमान्य नागरिकों को आमंत्रण किया जाएगा। पश्चिम रेलवे द्वारा ‘रेलवे के गौरवशाली अतीत से गतिशील वर्तमान तक का सफर’ विषय पर बनाई गयी लघु फिल्म भी इस अवसर पर इन स्टेशनों पर प्रदर्शित की जाएगी।

इस महोत्सव के दौरान दोनों रेलवे स्टेशन को तथा स्टेशन परिसर में रखे गए हेरिटेज स्टीम इंजन को रंगबिरंगी रोशनी से सजाया जाएगा। मंडल रेल प्रबंधक सुधीर कुमार शर्मा के अनुसार इस तरह के ‘स्टेशन महोत्सव’ कार्यक्रम का आयोजन मंडल के अन्य स्टेशनों पर भी किया जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा… Mahendra Singh Dhoni On His Retirement: 3 साल बाद अपने संन्यास पर बोले माही, कहा- मैं उसी दिन…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें