Money

Diwali bonus of railway employees: कैबिनेट की बैठक में रेलवे कर्मचारियों हेतु लिया गया बड़ा फैसला, इतने लाख लोगों को मिलेगा दिवाली बोनस

Diwali bonus of railway employees: रेलवे कर्मचारियों को बोनस के रूप में 78 दिनों की सैलरी मिलेगी

नई दिल्ली, 12 अक्टूबरः Diwali bonus of railway employees: दिवाली से पहले केंद्र की मोदी सरकार ने रेलवे कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया हैं। दरअसल कर्मचारियों को 78 दिनों का बोनस मिलेगा। कर्मचारियों को बोनस के रूप में 78 दिनों की सैलरी मिलेगी। मालूम हो कि हाल ही में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत वृद्धि का ऐलान किया था। साथ ही साथ सरकारी पेंशनर के लिए 4 प्रतिशत महंगाई राहत यानी कि डीआर में भी वृद्धि की गई थी।

जानकारी के अनुसार आज केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में दिवाली बोनस का फैसला लिया गया। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसकी घोषणा की। उन्होंने बताया कि 11 लाख 27 हजार कर्मचारियों को 1 लाख 8 हजार 32 करोड़ का 78 दिन का परफॉर्मेंस लिंक बोनस दिया जाएगा जो कि दिवाली बोनस हैं। इसी के साथ कुछ अन्य अहम घोषणाएं भी की गई।

जानिए कर्मचारियों को कितने रुपयेे मिलेंगे

78 दिन के बोनस से सरकारी खजाने पर करोड़ों रुपये की जिम्मेदारी आएगी। एक अनुमान के मुताबिक रेलवे कर्मचारियों को दिवाली बोनस के तौर पर 1,832.09 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। पीएलबी के भुगतान के लिए निर्धारित वेतन गणना की सीमा 7,000 रुपये प्रति माह है। हर रेलवे कर्मचारी को 78 दिनों के लिए अधिकतम राशि 17,951 मिलेगी।

बैठक में लिए गए यह अहम फैसले

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि लोगों पर अंतरराष्ट्रीय बाजार में गैस की महंगाई का असर नहीं पड़े इसके लिए 22 हजार करोड़ का ग्रांट भारतीय गैस कंपनियों कोो दिया गया हैं। गुजरात का दीनदयाल पोर्ट में पीपीपी मॉडल पर कंटेनर टर्मिनल बनाने और मल्टी पर्पज कारगो बनाने का निर्णय लिया गया हैं।

मल्टी पर्पज कॉपरेटिव सोसाइटी के रजिस्ट्रेशन के लिए आसानी से करने और ट्रांसपेरेंट बनाने के लिए भी फैसला हुआ हैं। बैठक में पीएम डिवाइन योजना को भी मंजूरी दी गई हैं। इसके तहत 6600 करोड़ रुपए की मंजूरी दी गई हैं। ये पूरी तरह से सेंट्रल स्पॉन्सर्ड स्कीम हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. CR vistadome coach: यात्रियों को काफी आकर्षित कर रहा विस्टाडोम कोच, अप्रैल-सितंबर 2022 के दौरान करोड़ों का राजस्व प्राप्त हुआ

Hindi banner 02