CR 10 Employees Honored

CR 10 Employees Honored: मध्य रेल के 10 कर्मचारी ‘महाप्रबंधक संरक्षा पुरस्कार’ से सम्मानित

CR 10 Employees Honored: कर्मचारियों को मध्य रेल के महाप्रबंधक राम करण यादव ने सम्मानित किया

मुंबई, 16 जनवरीः CR 10 Employees Honored: मध्य रेल के महाप्रबंधक राम करण यादव ने आज छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, मुंबई में आयोजित एक समारोह में मध्य रेल के 10 कर्मचारियों, यानी मुंबई मंडल से 3, नागपुर मंडल से 1, पुणे मंडल से 3 और सोलापुर मंडल से 3 कर्मचारियों को “महाप्रबंधक संरक्षा पुरस्कार” से सम्मानित किया।

यह पुरस्कार नवंबर-दिसंबर 2023 के ड्यूटी के दौरान उनकी सतर्कता, अप्रिय घटनाओं को रोकने और ट्रेन संचालन में संरक्षा सुनिश्चित करने में उनके योगदान के लिए दिए गए। पुरस्कार में एक पदक, प्रशस्ति प्रमाण पत्र, अनुकरणीय संरक्षा कार्य का एक प्रशस्ति पत्र और 2000/- रुपये का नकद पुरस्कार शामिल हैं।

मुंबई मंडल

  • संजीत प्रसाद सिंह, ट्रेन प्रबंधक, पनवेल, मुंबई मंडल ने 17 नवंबर 2023 को डाउन मालगाड़ी पर काम करते समय, अप लाइन पर जसई यार्ड और होल्डिंग यार्ड के बीच किलोमीटर 88/11-13 पर एक रेल फ्रैक्चर देखा। उन्होंने सभी संबंधित को सूचित किया, फ्रैक्चर को ठीक कर दिया गया और ट्रेन परिचालन फिर से शुरू हुआ। उनकी सतर्कता के कारण एक संभावित गंभीर दुर्घटना टल गई।
  • नीरज कुमार, उप स्टेशन प्रबंधक, पेन, मुंबई मंडल, 07 दिसंबर 2023 को पेन स्टेशन पर ड्यूटी के दौरान, एक गुजरती मालगाड़ी के साथ सिग्नल के आदान-प्रदान के दौरान, इंजन के पिछले पहिये से चिंगारी निकलती देखी। ट्रेन रोकी गई और जांच करने पर पता चला कि ब्रेक बाइंडिंग और फ्लेट टायर होने के कारण ट्रैक में 12 जगहों पर गड्ढे बन गए हैं। संबंधित समस्या को ठीक कर लिया गया और मालगाड़ी 10 किमी प्रति घंटे की गति प्रतिबंध के साथ फिर से शुरू हुई। उनकी सतर्कता और सूझबूझ से एक गंभीर दुर्घटना को टालने में मदद मिली।
  • रामेश्वर मीना, तकनीशियन एलटीटी, मुंबई मंडल ने 03 दिसंबर 2023 को उद्योग नगरी एक्सप्रेस के अंडर गियर के निरीक्षण के दौरान 2AC कोच के तीसरे पहिये के ट्रेड में एक बहुत पतली दरार देखी, जिसे सामान्य रूप से देखना मुश्किल था। इसकी पुष्टि ‘एडी करंट ऐरे टेस्टिंग’ के जरिए की गई। उन्होंने तुरंत सभी संबंधितों को सूचित किया और उनकी सतर्कता के कारण एक संभावित गंभीर दुर्घटना टल गई।

नागपुर मंडल

  • 18 दिसंबर 2023 को नागपुर यार्ड में ‘रोलिंग इन एग्जामिनेशन’ के दौरान नागपुर मंडल के तकनीशियन श्री सुधीर भौदास चौहान ने देखा कि शालीमार-एलटीटी एक्सप्रेस में लोको से तीसरे कोच की ट्रॉली टूटी हुई स्थिति में थी। उन्होंने तुरंत सभी संबंधितों को सूचित किया, उक्त कोच को अलग कर दिया गया और उनकी सतर्कता के कारण एक संभावित गंभीर दुर्घटना टल गई।

पुणे मंडल

  • चिरंजीलाल बैरवा, ट्रैक मेंटेनर, कोरेगांव, पुणे मंडल ने 16 दिसंबर 2023 को कीमैन के रूप में अपनी ड्यूटी के दौरान, कोरेगांव-सतारा सेक्शन के बीच अप मालगाड़ी के एक वैगन के पहिये को पटरी से उतरते हुए देखा। उन्होंने तुरंत लाल सिग्नल दिखाया, ट्रेन रोकी गई और सभी संबंधितों को सूचित किया गया। उनकी सतर्कता ने एक छोटी सी तकनीकी खराबी को अधिक गंभीर दुर्घटना में बदलने से रोक दिया।
  • राजीव कुमार तकनीशियन पुणे मंडल ने 21 अगस्त 2023 को ट्रेन 12150 के निरीक्षण के दौरान देखा कि एक कोच की अग्रणी ट्रॉली के दाईं ओर प्राथमिक बाहरी स्प्रिंग टूट गया था। उन्होंने तुरंत सभी संबंधितों को सूचित किया और उक्त कोच को अलग कर दिया गया। उनकी सतर्कता से हादसा टल गया।
  • निखिल कांबले तकनीशियन पुणे मंडल ने 09 नवंबर 2023 को ट्रेन 02142 के निरीक्षण के दौरान देखा कि एक कोच की पिछली ट्रॉली के बाईं ओर का प्राथमिक बाहरी स्प्रिंग टूट गया था। उन्होंने तुरंत सभी संबंधितों को सूचित किया और उक्त कोच को अलग कर दिया गया। उनकी सतर्कता से हादसा टल गया।

सोलापुर मंडल

  • पी.जे. जिजिमोन, उप स्टेशन प्रबंधक, कलबुरगि, सोलापुर मंडल ने 01 दिसंबर 2023 को कलबुरगि स्टेशन पर शंटिंग कार्य के दौरान, खाली रेक 07748 को ऑन स्थिति में शंट सिग्नल को पार करते देखा। उसने जोर से चिल्लाकर लोको पायलट को स्थिति की जानकारी दी और ट्रेन रोक दी, जिससे डिरेल स्विच पर रैक पटरी से उतरने से बच गई। उनकी सतर्कता से एक गंभीर हादसा टल गया।
  • 09 दिसंबर 2023 को सोलापुर मंडल के सावलगी के पॉइंट्समैन सुनील कुमार ने सिग्नल के आदान-प्रदान के दौरान अप ट्रेन 60302 के आठवें कोच में हॉट एक्सल देखा। उन्होंने तुरंत खतरे का संकेत दिखाया, ट्रेन रोक दी गई और आग पर काबू पा लिया गया। ट्रेन को वापस स्टेशन पर ले जाया गया और उक्त कोच को अलग कर दिया गया। उनकी सतर्कता से एक गंभीर हादसा टल गया।
  • विनोद कुमार गेटमैन कलबुरगि, सोलापुर मंडल ने 20 दिसंबर 2023 को एक गुजरती मालगाड़ी के ब्रेक वैन की तरफ से बीसवें वैगन में हॉट एक्सल देखा। उन्होंने तुरंत स्टेशन प्रबंधक/ कलबुरगि को सूचित किया। उक्त वैगन को कलबुरगि में ट्रेन से अलग कर दिया गया। उनकी सतर्कता से एक गंभीर हादसा टल गया।

महाप्रबंधक ने अपने संबोधन में पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी और अपने कर्तव्यों के प्रति उनकी सतर्कता और समर्पण के लिए उनकी सराहना की। उन्होंने कहा कि सतर्कता और बहादुरी के ऐसे कार्य दूसरों को यात्रियों की सुरक्षा के प्रति ईमानदारी से काम करने के लिए प्रेरित करेंगे।

इस अवसर पर चितरंजन स्वैन, अपर महाप्रबंधक, एस एस गुप्ता, प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक, सुनील कुमार, प्रधान मुख्य यांत्रिक इंजीनियर, एम एस उप्पल, प्रधान मुख्य संरक्षा अधिकारी और एस एस केडिया, मुख्य ट्रैक इंजीनियर, मध्य रेल उपस्थित थे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Train Schedule Change News: इंफ्रास्ट्रक्चर कार्यों के चलते यह ट्रेनें आंशिक परिवर्तित मार्ग से चलेंगी, जानिए

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें