charbag station ashwini vaishnav

Charbagh railway station: चारबाग रेलवे स्टेशन का हो रहा नए सिरे से विकास, रेलमंत्री ने किया औचक निरीक्षण

Charbagh railway station: रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने स्टेेशन का निरीक्षण कर सुविधाओं सहित प्रगतिशील कार्यों एवं परियोजनाओं का जायजा लिया

लखनऊ, 06 जनवरीः Charbagh railway station: उत्तर रेलवे का लखनऊ मंडल अपनी ऐतिहासिक, आध्यात्मिक एवं राजनैतिक महत्ता के कारण भारतीय रेल पर एक विशेष स्थान रखता है एवं मंडल का लखनऊ स्थित चारबाग रेलवे स्टेशन (Charbagh railway station) अपनी बेमिसाल खूबसूरती के कारण विश्व की शानदार इमारतों में से एक के रूप में जाना जाता है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी होने एवं अपनी ऐतिहासिक धरोहरों के कारण लखनऊ शहर के इस स्टेशन पर प्रतिदिन असंख्य यात्रियों एवं पर्यटकों का आवागमन होता है साथ ही देश के पूर्व, पश्चिम तथा दक्षिण भागों को जोड़ने के कारण लखनऊ मंडल का महत्व और अधिक बढ़ जाता है एवं यह मंडल भारतीय रेल के अति व्यस्ततम मंडलों में से एक है।

इस स्टेशन के महत्व को दृष्टिगत रखते हुए आज दिनांक 06.01.22 दिन गुरूवार को रेल मंत्री, भारत सरकार अश्विनी वैष्णव ने अपने लखनऊ आगमन के अंतर्गत चारबाग स्थित उत्तर रेलवे लखनऊ स्टेशन का गहनता से निरीक्षण किया। अपने इस निरीक्षण के दौरान रेल मंत्री ने स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं का गहनता से निरीक्षण करते हुए इन सुविधाओं के आधुनिकीकरण एवं नवीनीकरण की दिशा में चल रहे प्रयासों की जानकारी प्राप्त की एवं इस संबंध में अपने आवश्यक दिशा-निर्देश पारित किये साथ ही यात्रियों से संवाद भी स्थापित किया।

क्या आपने यह पढ़ा….. CRGM inspected Wadi Bandar Coaching Depot: महाप्रबंधक, मध्य रेल ने वाडी बंदर कोचिंग डिपो का निरीक्षण किया

इस दौरान उच्चाधिकारियों द्वारा रेलमंत्री को स्टेशन (Charbagh railway station) एवं परिसर के री-डेवलपमेंट एवं यार्ड री-मॉडलिंग के संबंध में आवश्यक जानकारी से अवगत कराया गया। उल्लेखनीय है की स्टेशन परिसर का री-डेवलपमेंट आर.एल.डी.ए. द्वारा किया जा रहा है एवं यार्ड री-मॉडलिंग का कार्य रेलवे के निर्माण विभाग द्वारा किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त रेलमंत्री ने अन्य प्रगतिशील विभिन्न विकास कार्यों एवं परियोजनाओं से अवगत होकर इनकी समीक्षा करते हुए इस संबंध में अपने सुझाव एवं निर्देश दिए।

रेलमंत्री ने यात्री सेवा ही सर्वोत्तम सेवा के मूलमंत्र का अनुसरण करते हुए सुरक्षा, संरक्षा, समयबद्धता तथा उच्चतम यात्री सेवाओं की उपलब्धता को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करते हुए रेलकर्मियों से अपनी रेलसेवा करने की बात कही साथ ही स्टेशन (Charbagh railway station) पर निर्माणाधीन समस्त कार्यों को उच्च गुणवत्ता के साथ यथासमय पूर्ण करने पर विशेष बल दिया। इस निरीक्षण में संसद सदस्य राज्य सभा अशोक वाजपेयी, महाप्रबंधक उत्तर रेलवे, आशुतोष गंगल, महाप्रबंधक पूर्वोत्तर रेलवे, अनुपम शर्मा, महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे, प्रमोद कुमार, महानिदेशक RDSO संजीव भूटानी सहित अन्य उच्चाधिकारीगण उपस्थित रहे।

Whatsapp Join Banner Eng