Swachhta Pakhwada

Central Railway Swachhta Pakhwada: मध्य रेल ने स्वच्छता पखवाड़ा-2021 मनाया

Central Railway Swachhta Pakhwada: स्वच्छता पखवाड़ा-2021 मनाने के लिए पन्द्रह दिन लंबा स्वच्छता अभियान शुरू किया गया था

अहमदाबाद, 02 अक्टूबरः Central Railway Swachhta Pakhwada: भारतीय रेल में दिनांक 16.9.2021 से 30.9.2021 तक ‘स्वच्छता पखवाड़ा-2021’ मनाने के लिए पन्द्रह दिन लंबा स्वच्छता अभियान शुरू किया गया था, ताकि रेलवे के सभी स्थानों पर साफ-सफाई में सुधार दृश्यमान हो। 2 अक्टूबर 2021 को महात्मा गांधी जी की जयंती के अवसर रेलवे स्टेशनों, ट्रेनों, कार्यालयों, कॉलोनियों, कार्यखानों, अस्पतालों, फूड स्टॉल आदि में गहन स्वच्छता अभियान चलाया गया।

Central Railway Swachhta Pakhwada: अनिल कुमार लाहोटी, महाप्रबंधक मध्य रेल द्वारा दिनांक 16.9.2021 को अधिकारियों और कर्मचारियों को ‘स्वच्छता शपथ’ दिलाने के साथ ही मध्य रेल पर ‘स्वच्छता पखवाड़ा-2021’ की शुरुआत की गई। सफाई कर्मचारियों सहित सभी अधिकारियों/ कर्मचारियों को अपने-अपने कार्यस्थलों पर मुख्यालय और सभी मंडलों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने की शपथ भी दिलाई गई।

Swachhta Pakhwada 1

पन्द्रह दिन तक चले इस स्वच्छता पखवाड़े के दौरान मध्य रेल ने विभिन्न गतिविधियों को अंजाम दिया है। प्रत्येक दिन एक विशेष संकल्पना के साथ आयोजित किया गया जैसे कि स्वच्छ संवाद (स्वच्छता संवाद), स्वच्छ स्टेशन (क्लीन स्टेशन), स्वच्छ रेल गाड़ी (स्वच्छ ट्रेनें), स्वच्छ परिसर (स्वच्छ परिसर), स्वच्छ आहार (स्वच्छ खाद्य पदार्थ), स्वच्छ नीर (स्वच्छ जल) स्वच्छ प्रसाधन (स्वच्छ शौचालय) और स्वच्छ प्रतियोगिता (स्वच्छ स्पर्धा) आदि। रेलवे अधिकारियों के साथ-साथ गैर सरकारी संगठनों, सामाजिक संगठनों, सामाजिक कार्यकर्ताओं ने इन गतिविधियों में भाग लिया।

क्या आपने यह पढ़ा… WhatsApp banned account: व्हाट्सऐप ने बैन किए 20 लाख से भी ज्यादा अकाउंट, जानें क्या है वजह

मध्य रेल के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने कहा, “शारीरिक स्वास्थ्य और स्वस्थ वातावरण के लिए स्वच्छता अधिक महत्वपूर्ण है।स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत चलने वाले स्वच्छता अभियान के दौरान मध्य रेल की टीम ने परिसर को साफ रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया है। स्वच्छता एक सतत प्रक्रिया है और मैं सभी से पिछले 15 दिनों के दौरान की गई विभिन्न स्वच्छता गतिविधियों की गति को आगे भी बनाए रखने की अपील करता हूं।

महात्मा गांधी जी की जयंती के अवसर पर दिनांक 2.10.2021 को सीएसएमटी, मुंबई में आयोजित विभिन्न गतिविधियों के साथ ‘स्वच्छता पखवाड़ा-2021’ का समापन हुआ। रेलवे कर्मचारियों द्वारा राजधानी स्पेशल, कोयना स्पेशल एक्सप्रेस, डीजल इंजनों और ईएमयू(लोकल ट्रेन) रेल के डिब्बों को महात्मा गांधी की तस्वीर, स्वच्छता संदेश और आजादी का अमृत महोत्सव थीम के साथ चित्रित किया गया था।

इस अवसर पर सीएसएमटी में एक स्वच्छता रैली और स्वच्छता पर एक नुक्कड़ नाटक और महात्मा के संदेश का मंचन किया गया। मध्य रेल के पुणे, सोलापुर, भुसावल और नागपुर मंडलों में भी इसी प्रकार विभिन्न स्वच्छता गतिविधियों का आयोजन किया गया। सभी आयोजनो के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन किया गया।

Whatsapp Join Banner Eng