Railway 11

ADI hindi diwas: अहमदाबाद मंडल रेल प्रबंधक ने हिंदी दिवस संदेश का विमोचन किया

ADI hindi diwas: हिंदी आज भारतवर्ष के सर्वाधिक भूभाग पर तथा सर्वाधिक लोगों द्वारा बोली और समझी जाने वाली भाषा है: तरुण जैन

अहमदाबाद, 17 सितंबरः ADI hindi diwas: पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मंडल पर हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में मंडल रेल प्रबंधक तरुण जैन द्वारा हिंदी दिवस संदेश का विमोचन किया गया। हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में मंडल रेल प्रबंधक के संदेश का वाचन किया गया।

मंडल रेल प्रबंधक जैन ने हिंदी दिवस को एक गौरवपूर्ण दिन बताते हुए कहा गया कि हिंदी आज भारतवर्ष के सर्वाधिक भूभाग पर तथा सर्वाधिक लोगों द्वारा बोली और समझी जाने वाली भाषा है और यही कारण रहा कि हिंदी को राजभाषा का दर्जा प्रदान किया गया।

हिंदी सरल,सहज और सुबोध है इसी कारण ही आज तकनीकी तथा वाणिज्यिक क्षेत्रों में भी हिंदी भाषा किसी भाषा से पीछे नहीं है। हिंदी भारत की पहचान है। भारत विविधताओं का देश है, जहां कई भाषाएं और लिपि बोली और पढ़ी जाती हैं।

देश में अधिकतर लोगों की मातृभाषा हिंदी ही है। हिंदी को राष्ट्रभाषा का दर्जा दिए जाने की मांग कई दिग्गजों ने उठाई, हालांकि हिंदी को राजभाषा का दर्जा दिया गया है। देश के सभी सरकारी कार्यालयों में हिंदी का ही उपयोग होता है। हिंदी के महत्व के प्रति लोगों को जागरूक करने और इसके चलन को बढ़ाने के लिए सरकारी दस्तावेज आज भी हिंदी में ही तैयार किए जाते हैं।

हिंदी के इसी उपयोगिता को लेकर हर साल 14 सितंबर को भारतवासी हिंदी दिवस मनाते हैं। अंग्रेजी के चलन के कारण आजकल बच्चों से लेकर बड़े तक लगभग अंग्रेजी में ही बात करना पसंद करते हैं लेकिन हमें अपने देश की भाषा और हिंदी का ज्ञान जरूर होना चाहिए।

बच्चों को हिंदी बोलना और पढ़ना आना ही चाहिए। हिंदी के माध्यम से ही हम हमारी बात को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकते है। इसी आशा और विश्वास के साथ सभी को हिंदी दिवस की हार्दिक बधाई दी गई। इस अवसर पर मंडल के सभी अधिकारीगण उपस्थित रहे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Youth arrested with MD drugs in ahmedabad: अहमदाबाद में लाखों की एमडी ड्रग्स के साथ एक शख्स गिरफ्तार, पढ़ें पूरा मामला…

Hindi banner 02