ADI division employees honored

ADI division employees honored: रेल संरक्षा में उत्कृष्ट कार्य के लिए अहमदाबाद मंडल के पाँच कर्मचारी हुए सम्मानित

ADI division employees honored: कर्मचारियों को रेल संरक्षा में बेहतरीन कार्य करने के लिए मंडल रेल प्रबंधक तरुण जैन द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया

अहमदाबाद, 07 फरवरीः ADI division employees honored: पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मंडल के पाँच रेल कर्मचारियों को सतर्कता एवं सजगता से रेल संरक्षा (सेफ्टी) में बेहतरीन कार्य करने के लिए मंडल रेल प्रबंधक तरुण जैन द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

मंडल रेल प्रवक्ता अहमदाबाद ने जानकारी देते हुए बताया कि बिजली विभाग के कर्मचारी महेश कुमार सैनी, अप्रेंटिस टेकनिशयन-III पालनपुर व सुरेशपुरी गोस्वामी, हेल्पर पालनपुर को उमरदशी-पालनपुर खंड 22.12.2022 की पैदल पेट्रोलिंग के लिए नामित किया गया थे। पालनपुर-उमरदशी खंड की पैदल पेट्रोलिंग के दौरान दोनों को पता चला कि KM संख्या 655/15 पर ATD (Auto Tensioning Device) की स्टील वायर रोप में बड़ा कट लगा है जिससे लगता है कि कोई चोरी करने की कोशिश कर रहा है।

उन्होंने तुरंत ही TRD कर्मचारियों को ट्रेन पावर कंट्रोलर अहमदाबाद और SSE/TRD पालनपुर को सूचित किया। ट्रेन पावर कंट्रोलर अहमदाबाद ने ब्लॉक की व्यवस्था की और SSE/TRD/पालनपुर की गैंग साइट पर पहुंची और स्टील वायर रोप को बदल दिया। उपरोक्त कर्मचारियों ने पैदल पेट्रोलिंग के दौरान अपनी सतर्कता व कर्तव्य के प्रति समर्पण दिखाया है और अनुभाग के बीच गंभीर असामान्य घटना को बचाया है । उन्होंने रेलवे संपत्ति के साथ OHE में गंभीर नुकसान और सेक्शन को ब्लॉक होने से भी बचाया ।

परिचालन विभाग के कर्मचारी प्रभात कुमार, स्टेशन मास्टर के पद पर 22.12.2022 को 22:00 बजे से 06:30 बजे की शिफ्ट मे चांदलोडिया (B Panel) स्टेशन पर कार्यरत थे, उपरोक्त दिन को लगभग 23.06 बजे उन्होंने गाड़ी संख्या CKYR/APSA के स्टेशन से रनिंग थ्रू पास होने के दौरान गाड़ी की जांच करते समय देखा कि इंजिन से 7वां वैगन मे स्मेल महसूस हुआ, जो कि संरक्षा की दृष्टि से सही नहीं है।

प्रभात कुमार ने तत्परता दिखाते हुए तुरंत ही गाड़ी को रुकवाया। गाड़ी रुकने के बाद गार्ड एवं लोको पायलट द्वारा उपरोक्त वेगन की जांच करने पर पाया कि उपरोक्त वेगन संख्या 60446 BFKHNL के फ्रंट ट्रॉली के दोनों ब्रेक ब्लॉक जाम था एवं व्हील के साथ चिपक गया था, जिसे गाड़ी के क्रू एवं स्टेशन स्टाफ ने अटेंड किया और पुनः गाड़ी 00:30 बजे रवाना हुई।

22.12.2022 को विशाजी प्रतापजी वाघेला, पॉइंट्स मेन के पद पर 08 से 20 बजे की पारी मे छारोड़ी स्टेशन पर कार्यरत थे। उपरोक्त दिनांक को करीब 08:39 बजे उन्होंने गाड़ी संख्या 22717 के स्टेशन से रनिंग थ्रू पास होने के दौरान गाड़ी की जांच करते समय पाया कि गाड़ी के पीछे से दूसरा कोच मे स्मोक दिखा जो कि संरक्षा की दृष्टि से सही नहीं है। विशाजी प्रतापजी बाघेला ने तत्परता दिखाते हुए तुरंत ही गाड़ी के लोको पायलट एवं गार्ड को खतरे का लाल संकेत दिखाकर गाड़ी को रुकवाया।

गाड़ी छारोड़ी स्टेशन के अडवांस स्टार्टर S-2 के पास करीब 08:42 बजे रुकी। गाड़ी रुकने के बाद गार्ड एवं लोको पायलट द्वारा गाड़ी को जांच करने पर गाड़ी के कोच संख्या 107447 के डाइनमो का बेल्ट जल कर चिपका हुआ मिला, जिसे गाड़ी के क्रू एवं स्टेशन स्टाफ ने काट कर अलग किया और पुनः गाड़ी 08:55 बजे रवाना हु़ई।

16.01.2023 को भरत केसरिया स्टेशन मास्टर-जाटपिपली के पद पर 06:00 से 14:30 बजे की शिफ्ट मे जटपिपली स्टेशन पर कार्यरत थे। उपरोक्त दिनांक को लगभग 09.44 बजे इन्होने गाड़ी संख्या GIM/BRCY के स्टेशन से रनिंग थ्रू पास होने के दौरान जांच करते समय देखा कि इंजन से 11वे वैगन मे कोई पार्ट मिसिंग है, जो कि संरक्षा की दृष्टि से सही नहीं है।

उन्होने तत्परता दिखाते हुए तुरंत अगले स्टेशन बजाना के कार्यरत स्टेशन मास्टर को गाड़ी खड़ी करके जांच करने का संदेश दिया व सहायक ट्रेन कंट्रोलर को इसकी सूचना दी। बजाना स्टेशन पर लोको-पायलट एवं पॉइंटसमेन द्वारा जांच करने पर पाया गया कि इंजन से 11वे वैगन (ECOR22121558505) मे एक लोड बीयरिंग स्प्रिंग नहीं है, स्टेशन मास्टर बजाना ने इसकी सूचना ट्रेन कंट्रोलर को दी।

क्रू कंट्रोलर के अनुसार उपरोक्त गाड़ी को विरमगाम स्टेशन तक SR 50 Kmph तक चलाया गया। इस प्रकार उपरोक्त कर्मचारियों की उनकी सतर्कता एवं त्वरीत कार्यवाही के कारण होने वाली संभावित रेल दुर्घटना को समय रहते बचाया जा सका। यह उनकी कार्य के प्रति जागरूकता और दूरदर्शिता को दर्शाता है। उनका यह कार्य अत्याधिक सराहनीय एवम् प्रशंसा के पात्र है।

क्या आपने यह पढ़ा…. WR employees honored: पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक द्वारा 25 कर्मचारियों को संरक्षा पुरस्कार से किया गया सम्मानित

Hindi banner 02