68th Rail week award ceremony

68th Rail week award ceremony of WR: पश्चिम रेलवे का 68वाँ रेल सप्ताह पुरस्कार समारोह संपन्न

  • महाप्रबंधक ने विभिन्‍न श्रेणियों में मंडलों/यूनिटों को 26 दक्षता शील्‍डें प्रदान की

68th Rail week award ceremony of WR: अहमदाबाद और वडोदरा मंडलों को मिली महाप्रबंधक की प्रतिष्ठित समग्र कार्यकुशलता शील्ड

अहमदाबाद, 18 अप्रैलः 68th Rail week award ceremony of WR: पश्चिम रेलवे के 68वें रेल सप्ताह पुरस्कार समारोह का आयोजन सोमवार (17 अप्रैल) को यशवंतराव चव्हाण ऑडिटोरियम, नरीमन पॉइंट में किया गया। यह पुरस्कार समारोह हर साल पश्चिम रेलवे के अधिकारियों और कर्मचारियों की टीम की कड़ी मेहनत और समर्पण को सम्मानित करने के लिए आयोजित किया जाता है जो हमेशा चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहते हैं।

रेल सप्ताह के दौरान विभिन्न श्रेणियों में मंडलों को दक्षता शील्डें प्रदान की गईं। इस महत्वपूर्ण अवसर पर महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्र ने उन मंडलों और इकाइयों को 26 दक्षता शील्डें प्रदान कीं, जिन्हें वर्ष 2022-23 के लिए प्रतिष्ठित महाप्रबंधक की समग्र दक्षता शील्ड सहित विभिन्न क्षेत्रों में सबसे कुशल पाया गया।

अहमदाबाद और वडोदरा मंडलों ने संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ समग्र कार्य-निष्‍पादन के लिए वर्ष 2022-23 के लिए महाप्रबंधक की समग्र दक्षता शील्ड प्राप्त की, जबकि सर्वश्रेष्ठ सुधार शील्ड भावनगर मंडल को प्रदान की गई।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार मुंबई सेंट्रल मंडल ने रोलिंग स्टॉक शील्ड हासिल की। सुरक्षा शील्ड मुंबई सेंट्रल और राजकोट मंडलों द्वारा संयुक्त रूप से हासिल की गई। अहमदाबाद मंडल ने वाणिज्‍य शील्ड, ट्रैक्शन शील्ड, परिचालन शील्ड, स्क्रैप मोबिलाइजेशन शील्ड, सर्वे एंड निर्माण शील्ड के साथ-साथ ट्रैक मशीनों के लिए अंतर मंडलीय शील्ड भी हासिल की।

सिविल इंजीनियरिंग शील्ड मुंबई सेंट्रल और अहमदाबाद मंडलों द्वारा संयुक्त रूप से हासिल की गई। बेस्ट लोडिंग एफर्ट्स शील्ड और कार्मिक विभाग शील्ड रतलाम और वडोदरा मंडलों द्वारा संयुक्त रूप से प्राप्त की गईं।

अहमदाबाद मंडल के भुज डिपो ने सर्वश्रेष्ठ अनुरक्षण वाली मेल/एक्सप्रेस ट्रेन, अर्थात ट्रेन संख्या 22956 भुज-बांद्रा टर्मिनस कच्छ एक्सप्रेस के लिए शील्ड जीती। सर्वश्रेष्ठ रख-रखाव वाले रनिंग रूम के लिए रोलिंग शील्ड रतलाम मंडल द्वारा प्राप्त की गई, जबकि भावनगर वर्कशॉप सर्वश्रेष्ठ वर्कशॉप शील्ड (यांत्रिक) का विजेता रहा।

68th Rail week award ceremony 1
पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्र अहमदाबाद और वडोदरा मंडलों को उनके उत्कृष्ट समग्र प्रदर्शन के लिए संयुक्त रूप से 2022-23 के लिए महाप्रबंधक की समग्र दक्षता शील्ड प्रदान करते हुए

वडोदरा मंडल और रतलाम मंडलों ने संयुक्त रूप से अंतर मंडलीय स्‍वच्‍छता शील्‍ड हासिल की। वडोदरा मंडल ने समपार फाटकों की समाप्ति के मद्देनज़र सर्वश्रेष्‍ठ रोड सेफ्टी कार्यों के लिए शील्‍ड के साथ ही ऊर्जा दक्षता शील्ड तथा ईएनएचएम ट्रॉफी भी प्राप्‍त की। इसके अलावा लेखा, चिकित्सा, संरक्षा, भंडार, सिगनल एवं दूरसंचार और राजभाषा आदि जैसे कार्य क्षेत्रों में भी सर्वश्रेष्ठ मंडलों/इकाइयों को दक्षता शील्ड प्रदान की गईं। अशोक कुमार मिश्र द्वारा संबंधित मंडल रेल प्रबंधकों, मुख्य कारखाना प्रबंधकों एवं डिपो प्रभारियों को ये शील्डें प्रदान की गईं।

इस अवसर पर पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन (WRWWO) की अध्यक्षा क्षमा मिश्र, पश्चिम रेलवे के अपर महाप्रबंधक, विभिन्‍न विभागों के प्रमुख विभागाध्‍यक्ष और वरिष्ठ रेल अधिकारी भी उपस्थित थे। मिश्र ने अपने संबोधन में 68वें रेल सप्ताह के अवसर पर सभी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि पश्चिम रेलवे ने कई चुनौतियों के बावजूद अनेक उपलब्धियां हासिल की हैं।

उन्होंने वर्ष 2022-23 में पश्चिम रेलवे द्वारा प्राप्त की गई विभिन्न उपलब्धियों का उल्लेख किया और कर्मचारियों को संगठनात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपना सर्वश्रेष्‍ठ देने के लिए प्रोत्साहित किया। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्र ने 68वें रेल सप्ताह समारोह के दौरान दो बुकलेटों- “ऑलवेज़ स्‍टेडी, फ्यूचर रेडी” और “लाइट, कैमरा, एक्शन” का भी विमोचन किया।

बुकलेट “ऑलवेज़ स्‍टेडी, फ्यूचर रेडी” पश्चिम रेलवे की प्रगति और आधुनिकीकरण को दर्शाती है। यह बुकलेट रेलवे के गौरवशाली अतीत, गतिशील वर्तमान के साथ-साथ उसके उज्ज्वल और प्रगतिशील भविष्य को आकर्षक चित्रों और तथ्यों के साथ प्रस्तुत करती है। यह “नये भारत की नई रेल” के दृष्टिकोण को आत्मसात करके देश की प्रगति के विकास इंजन का हिस्सा बनने की हमारी तैयारी को भी परिभाषित करती है।

चर्चगेट में अपने भव्य, विरासत मुख्यालय से लेकर इसके स्वच्छ, सुंदर स्टेशनों तक, पश्चिम रेलवे में कई संभावित शूटिंग स्थान हैं जो फिल्म निर्माताओं के लिए सुविधाजनक और सबसे उपयुक्त विकल्प हैं। बुकलेट “लाइट, कैमरा, एक्शन” फिल्‍म शूटिंग के लिए उपयुक्‍त लोकेशन उपलब्‍ध कराने के लिए पश्चिम रेलवे में असीम संभावनाओं को प्रस्‍तुत करती है जो फिल्‍म निर्माताओं आदि के लिए सर्वाधिक उपयुक्‍त एवं सुविधाजनक हैं। यह बुकलेट इन संभावनाओं को पाठकों, विशेष रूप से हितधारकों के सामने बहुत ही आकर्षक रूप से प्रस्‍तुत करती है।

इस अवसर पर पश्चिम रेलवे की उपलब्धियों पर केंद्रित एक लघु फिल्म “विकास की नई परिभाषा” का प्रदर्शन किया गया, जिसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रारंभ में, पश्चिम रेलवे के प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी ने अतिथियों का स्वागत किया। उप महाप्रबंधक (सामान्‍य) ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Summer special trains: पनवेल और रीवा के बीच चलेगी 20 साप्ताहिक समर स्पेशल ट्रेनें, जानिए पूरी डिटेल…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें