Yoga

Winter yoga: क्या आपको भी लगती है अधिक ठंड! करें यह आसन…

Winter yoga: योग विशेषज्ञों ने सर्दियों में होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पाने के लिए कुछ योग आसनों का जिक्र किया है

लाइफस्टाइल, 04 जनवरीः Winter yoga: सर्दियों में योग करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह आपके श्वसन तंत्र को बढ़ाने और मजबूत करने में मदद करता है। योग विशेषज्ञों ने सर्दियों में होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पाने के लिए कुछ योग आसनों का जिक्र किया है।

सर्दी के ठंडे दिन पर्याप्त सांस लेने की प्रक्रिया को बाधित करते हैं। बहुत जल्द सर्दी, फ्लू, खांसी की समस्या हो जाती है। इससे रात को ठीक से नींद नहीं आ पाती है। श्वास ठीक नहीं है। इसलिए ठंड के दिनों में ठंड, नाक, गले और छाती को सिकोड़ देती है। इसके अलावा कफ जम जाता है।

बलगम के जमा होने से शरीर में खांसी-जुकाम, सीने में जकड़न और कई अन्य बीमारियां हो जाती हैं। इस बीमारी से निजात पाने के लिए कुछ योगासन करना बहुत फायदेमंद होता है। सर्दी, सांस की तकलीफ से राहत दिलाता है। सेहत ठीक रखता है।  

सर्दी से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पाने के लिए करें योग

Advertisement

योग विशेषज्ञों ने सर्दियों में होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पाने के लिए कुछ योग आसनों का जिक्र किया है। हालांकि कुछ लोगों ने इस योग को न करने की सलाह दी है। उन्होंने योग गति के फायदे, तरीके और सावधानियों के बारे में बताया। आइए यहां उनके बारे में देखते हैं।

ठंड में योग करने के क्या फायदे हैं?

सर्दियों में योग करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह आपके श्वसन तंत्र को बढ़ाने और मजबूत करने में मदद करता है। ठंड के मौसम में यह योग करेंगे तो मांसपेशियों में दर्द नहीं होगा। ब्लड सर्कुलेशन सही हो जाता है। अगर आप योग करेंगे तो आपकी त्वचा में निखार आएगा। इनके अलावा ठंड के मौसम में योग करने से कई फायदे मिलते हैं।

योग गति के लाभ

सर्दी-खांसी की समस्या दूर होती है। एलर्जिक राइनाइटिस से राहत पाएं। साइनस की समस्या दूर होगी। बंद नाक साफ हो जाती है। गले की खराश कम होती है। सीने की जकड़न कम होगी।

योग गति कैसे करें?

योगा एक्सपर्ट ने योग गति करने के स्टेप्स के बारे में सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है। सबसे पहले पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं। फिर दोनों हाथों से टाइट मुट्ठी बना लें। फिर दोनों मुट्ठियों को कंधों के नीचे छाती के सामने लाएं। अपनी आंखें बंद करें और अपना सिर आगे रखें। इसके बाद मुट्ठी को स्थिर रखें।

अपनी कोहनियों को पंख की तरह उड़ते हुए रखें। सांस लेने पर ध्यान दें। योग विशेषज्ञों का कहना है कि योगासन के दौरान पूरा ध्यान सांस लेने पर होना चाहिए। फिर कोहनियों को ऊपर उठाएं और तेजी से सांस लें। कोहनियों को नीचे लाते हुए तेजी से श्वास लें। इसके बाद गति पर नियंत्रण रखें।

विशेषज्ञों का कहना है कि जब आप योग गति का अभ्यास करते हैं तो गति बहुत महत्वपूर्ण होती है। आपको बहुत तेज और बहुत धीमी गति से अभ्यास नहीं करना चाहिए। इसके बजाय गति को नियंत्रित करना सीखें, इस योग के कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

योग गति योग किसे नहीं करना चाहिए?

किसे योग गति का अभ्यास नहीं करना चाहिए, इस पर योग विशेषज्ञों ने सलाह दी है। इसके अनुसार गर्भवती महिलाओं, हाई बीपी की बीमारी वाले लोगों, लो बीपी की समस्या वाले लोगों को इससे बचना चाहिए।

क्या आपने यह पढ़ा…. Rail traffic affected: राजकोट मंडल में डबल ट्रैक कार्य के चलते 16 जनवरी तक रेल यातायात होगा प्रभावित