Banner Dr Dilip Bachchani 600x337 1

No Time: अमूमन लोग कहते रहते है क्या करे! “टाइम नही है”

“विमर्श – टाइम नही है”(No Time)

मैने तो कइयों बार सुना है आपने भी अवश्य सुना होगा,अमूमन लोग कहते रहते है क्या करे! (No Time)“टाइम नही है”।

यदि हम ध्यान से अपनी दिनचर्या को देखे तो 24 घँटे में से कितने घँटे हम सदुपयोग,सद्कार्य में व्यय करते है और कितने घँटे यूँही बिना मतलब फालतू खर्च कर देते है। ईमानदारी से अवलोकन करने पर निष्पक्ष परिणाम निकाला जा सकता है।
ये बात कोई आज की नही है पुरातन काल ही से लोग समय बिताने,टाइम पास करने के तरह तरह के शगल करते रहे है,फिर चाहे वो शिकार पर जाना हो या नृत्यांगनाओं का नृत्य देखना,घुड़सवारी हो,या गपबाजी की महफिले। लोगो के पास अपने माता पिता,परिवार,बच्चों के साथ समय बिताने तक का टाइम नही है और सोशल मीडिया की फालतू बहसों में पड़कर घण्टों बर्बाद कर दिए जाते है।
अपनी शारिरिक व्याधियों को दूर करने के लिए तमाम जहरीली दवाइयां खाने को तो सहर्ष तैयार रहते है पर योग करने,मोर्निंग और इवनिंग वॉक करने के लिए टाइम नही है।
अब प्रश्न ये उठता है कि समय का सदुपयोग अथवा दुरुपयोग किस तरह परिभाषित किया जाए।
ये विषय हर व्यक्ति के लिए अलग और व्यक्तिगत हो सकता है,जैसे किसी का काम ही कम्प्यूटर से जुड़ा हुआ है तो उसका घण्टों स्क्रीन को निहारना उसकी जरूरत है मजबूरी है परंतु स्क्रीन पर अनुपयोगी साइटों को देखकर समय बर्बाद करना समय का दुरूपयोग ही कहा जायेगा।
हो सकता है आपका तर्क मुझसे अलग हो,परंतु मेरा मत स्पष्ट है।आठ घँटे की पर्याप्त नींद और आठ घँटे के जीविकोपार्जन के उपाय के अतिरिक्त आठ घँटे हमे बहुत ही सोच समझकर खर्च करने चाहिए।
यदि आप सोशल मीडिया पर कोई सृजन कर्म कर रहे है तो निश्चय ही वो समय का सदुपयोग है और यदि रिल्स देखकर टाइम पास कर रहे है तो उसे आप समय का दुरुपयोग ही समझे।
यदि आप कोई सद साहित्य पढ़ रहे है,कोई अच्छी फिल्म देख रहे है,कोई अच्छा संगीत सुन रहे है,कोई पेंटिंग बना रहे है,कोई धार्मिक अनुष्ठान संपन्न कर रहे है,या फिर अपने घर के घरेलू कामकाज में सहयोग कर रहे है तो निश्चय ही आप अपने समय का सही इस्तेमाल कर रहे है।
बाकी वक्त काटने,समय बिताने,टाइम पास करने के कइयों तरीके है।
चलते चलते एक शेर के साथ आपसे विदा लूंगा। …..वक्त बिताने के लिए वक्त ही वक्त है, वक्त को जीने के लिए वक्त नही मिलता।।

PM Modi Lakshadweep Tour: लक्षद्वीप दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समुद्र में लगाई डुबकी, देखें तस्वीरें

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें