Fungal infection

Fungal infection treatment: दाद की समस्या से आप भी हैं परेशान…? इन तरीकों से पाएं निजात

Fungal infection treatment: सेब के सिरके में एंटी फंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो दाद के दुश्मन की तरह काम करते हैं

लाइफस्टाइल, 15 अगस्तः Fungal infection treatment: दाद त्वचा से जुड़ी एक तकलीफदेह बीमारी हैं। दाद को रिंगवर्म या फंगल इंफेक्शन के नाम से भी जाना जाता हैं।लेकिन ये इतनी ज्यादा कॉमन बीमारी नहीं है, हालांकि पिछले कुछ दशकों में इसका प्रकोप काफी बढ़ा है। हमारी त्वचा के किसी भी हिस्से में दाद हो सकता हैं। इसके कारण एफेक्टेड एरियाज में काफी खुजली होने लगती है।

इस समस्याओं को दूर करने के लिए वैसे तो मार्केट में कई दवाइयां और स्किन क्रीम मौजूद हैं। किंतु आज हम आपको ऐसे कई नेचुरल टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप आसानी से दाद से छुटाकारा पा सकते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि आपको सारी सामग्री घर में ही मिल जाएगी। आइए जानें….

दाद से कैसे पाएं निजात? 

1.सेब का सिरका

सेब के सिरके में एंटी फंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो दाद के दुश्मन की तरह काम करते हैं। साथ ही सेब के सिरके की मदद से कैंडिडा फंगल इंफेक्शन का भी इलाज मुमकिन है। इसके लिए एक रूई के टुकड़े को सिरके में भिगो लें और दाद वाले एरिये पर अप्लाई करें। ऐसा करने से करीब 3 दिनों में आपका दाद गायब होने लगेगा।

2.एलोवेरा

इस बात से सभी वाकिफ हैं कि एलोवेरा की मदद से त्वचा की कई समस्याओं का समाधान हो जाता है। हालांकि क्या आप जानते हैं कि इससे फंगल इंफेक्शन से भी निजात पाई जा सकती है। इसके लिए एलोवेरा के पौछे के छिलके को उतार लें और उसके गूदे को संक्रमित जगहों पर लगाएं। अगर एक दिन में 4 से 5 बार ऐसा करेंगे तो मनचाहा रिजल्ट मिलने लगेगा।

3.लहसुन का पेस्ट

दाद वाली खुजली आपको काफी तकलीफ होती है। हालांकि लहसुन के इस्तेमाल से आप फंगल इंफेक्शन से छुटाकारा पा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले लहसून की कलियां अलग कर लें और इस मिक्सी में पीस लें। अब इसमें नारियल तेल की बूंदे मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और प्रभावित जगहों लगाएं और करीब एक से 2 घंटे के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से आपको रिंगवर्म से आजादी मिल जाएगी।

(यहां दी गई सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।)

क्या आपने यह पढ़ा…. Gujarat government employees news: गुजरात सरकार के कर्मचारियों को मिला स्वतंत्रता दिवस का बड़ा तोहफा, जानिए…

Hindi banner 02