Matar pulao

Matar pulao recipe: स्वादिष्ट मटर पुलाव घर पर बनाने का हैै प्लान…! यहां जानें आसान रेसिपी

Matar pulao recipe: मटर पुलाव एक बेहद स्वादिष्ट डिश है और ये आपके खाने का स्वाद काफी बढ़ा देता है

अहमदाबाद, 17 अगस्तः Matar pulao recipe: भारत में लोग खाने के काफी शौकीन हैं। खासकर बाहर का तला और भूना हुआ खाना लोगों को काफी पसंद होता हैं। लेकिन अगर घर पर ही कम वक्त में कुछ अच्छा बनाने का सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही हैं। दरअसल खाने में मटर पुलाव सभी को पसंद होता हैं। मटर पुलाव काफी आसान है। इसे आप 10-15 मिनट में तैयार कर सकते हैं। मटर पुलाव एक बेहद स्वादिष्ट डिश है और ये आपके खाने का स्वाद काफी बढ़ा देता है।

पुलाव को पसंद करने का कारण यह भी है कि इसे कई तरह से बनाया जाता है। पनीर पुलाव, जीरा पुलाव, ड्राई फ्रूट्स पुलाव, शाही पुलाव जैसी कई पुलाव की वैराइटीज काफी प्रसिद्ध हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की इन रेसिपी की मदद से आप घर में फटाफट मटर पुलाव कैसे तैयार कर सकते हैं। जानिए…

मटर पुलाव बनाने के लिए सामग्री:

  1. चावल- 1/2 कप
  2. टमाटर- 2
  3. आलू- 2
  4. प्याज- 2-3
  5. हरी मिर्च- 2-3
  6. अदरक-लहसुन पेस्ट- 2 टी स्पून
  7. जीरा- 1 टी स्पून
  8. हल्दी- 1/2 टी स्पून
  9. गरम मसाला- 1/2 टी स्पून
  10. बिरयानी मसाला- 1/2 टी स्पून
  11. लाल मिर्च पाउडर- 1/2 टी स्पून
  12. बड़ी इलायची- 2
  13. छोटी इलायची- 2
  14. हींग- 1 चुटकी
  15. दालचीनी- 2 टुकड़े
  16. हरा धनिया कटा- 2 टेबलस्पून
  17. नींबू- 1/2
  18. तेजपत्ता- 2
  19. तेल- 2 टेबलस्पून
  20. नमक- स्वादानुसार

बनाने की विधिः

इसे बनाने के लिए सबसे पहले चावल को धो लें। चावल को कुछ देर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और आलू के टुकड़े काट लें। साथ ही कुकर में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल जब गर्म हो जाए तो उसमें जीरा और हींग डालकर भूनें। फिर जब जीरा चटकने लगे तो बारीक कटा प्याज, हरी मिर्च, आलू और मटर डालकर उसे चलाते हुए हल्का सा भून लें।

अब इस मिश्रण में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर सहित अन्य सूखे मसाले डालें और करछी से मिलाकर अच्छी तरह से भूनें। थोड़ी देर भूनने के बाद जब प्याज और टमाटर एकदम नरम हो जाएं तो भिगोये चावल कुकर में डालें और चलाते हुए कुछ देर तक भूनें। कुकर में जरूरत के मुताबिक पानी डालकर ढककर 10 मिनट तक पकाएं।

आप चाहें तो कुकर का ढक्कन लगाकर सीटी ले सकते हैं। अब गैस की फ्लेम को बंद कर दें और ढक्कन खोलकर देखें की पुलाव पूरी तरह से तैयार हुआ है या नहीं। अगर चावल पूरी तरह से पके ना हों तो उन्हें कुछ देर तक और पकने दें। आपका स्वादिष्ट मटर पुलाव बनकर तैयार हो चुका है। इसे सर्विग प्लेट में निकालकर हरी धनिया पत्ती से गार्निश करें और नींबू का रस डाल दें।

क्या आपने यह पढ़ा….. BJP new parliamentary board: भाजपा ने नए बीजेपी संसदीय बोर्ड-केंद्रीय चुनाव समिति का किया गठन, पढ़ें पूरी खबर

Hindi banner 02