Food

India 10 most favorite dishes: आप भी खाना चाहते हैं कुछ अलग! ट्राई करें भारत के यह 10 सबसे पसंदीदा व्यंजन

India 10 most favorite dishes: भारतीय व्यंजन अपने सुगंधित मसालों, भरपूर स्वाद और खाना पकाने की अनूठी तकनीक के लिए प्रसिद्ध हैं

अहमदाबाद, 07 अप्रैलः India 10 most favorite dishes: भारत अपनी विविध संस्कृति, विरासत और भोजन के लिए जाना जाता है। भारतीय व्यंजन अपने सुगंधित मसालों, भरपूर स्वाद और खाना पकाने की अनूठी तकनीक के लिए प्रसिद्ध हैं। स्ट्रीट फूड से लेकर बढ़िया डाइनिंग तक, भारतीय भोजन में सभी के लिए कुछ न कुछ है। इस लेख में, हम 10 सर्वश्रेष्ठ भारतीय खाद्य पदार्थों पर चर्चा करेंगे जिन्हें आपको अवश्य आजमाना चाहिए। आइए जानें….

बटर चिकन

बटर चिकन एक लोकप्रिय भारतीय व्यंजन है जिसे टमाटर की मलाईदार चटनी में मैरीनेट किए हुए चिकन के साथ पकाया जाता है। चिकन को मसाले और दही के मिश्रण में मैरीनेट किया जाता है, फिर ग्रिल या बेक किया जाता है और टमाटर की प्यूरी, मक्खन और क्रीम से बने एक समृद्ध, मलाईदार सॉस में परोसा जाता है। इसे आमतौर पर चावल या नान के साथ परोसा जाता है।

बिरयानी:

बिरयानी एक चावल पर आधारित व्यंजन है जिसे मसाले, मांस या सब्जियों और लंबे दाने वाले बासमती चावल के मिश्रण से बनाया जाता है। पकवान आमतौर पर एक सीलबंद बर्तन में पकाया जाता है, जो स्वादों को चावल में डालने में मदद करता है। बिरयानी भारत में एक लोकप्रिय व्यंजन है और इसे शादियों, त्योहारों और अन्य विशेष अवसरों पर परोसा जाता है।

डोसा:

डोसा एक दक्षिण भारतीय क्रेप है जिसे किण्वित चावल और दाल के बैटर से बनाया जाता है। इसे आमतौर पर चटनी और सांबर के साथ परोसा जाता है। डोसा को आलू, पनीर, सब्जियां और यहां तक ​​कि अंडे जैसे विभिन्न प्रकार के भरावों से भरा जा सकता है।

छोले भटूरे:

छोले भटूरे एक लोकप्रिय उत्तर भारतीय व्यंजन है जिसे छोले (छोले) और तली हुई ब्रेड (भटूरे) से बनाया जाता है। छोले को मसालों के मिश्रण के साथ पकाया जाता है और डीप फ्राई ब्रेड के साथ परोसा जाता है, जिसे मैदे से बनाया जाता है।

वड़ापावः

वड़ा पाव मुंबई का एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है। इसमें एक ब्रेड बन (पाव) के बीच एक गहरी तली हुई आलू की पैटी (वड़ा) होती है। इसे आमतौर पर चटनी और हरी मिर्च के साथ परोसा जाता है।

रोगन जोशः

रोगन जोश एक लोकप्रिय कश्मीरी व्यंजन है जिसे मेमने या मटन के साथ प्याज, अदरक, लहसुन और मसालों के मिश्रण से बनी एक समृद्ध, सुगंधित चटनी में पकाया जाता है। पकवान आमतौर पर चावल या नान के साथ परोसा जाता है।

समोसेः

समोसे त्रिकोणीय आकार के पेस्ट्री होते हैं जो मसालेदार सब्जियों या मांस से भरे होते हैं। वे आमतौर पर नाश्ते के रूप में या ऐपेटाइज़र के रूप में परोसे जाते हैं। समोसा भारत में एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है और आमतौर पर इसे चटनी के साथ परोसा जाता है।

आलू गोबीः

आलू गोबी एक शाकाहारी व्यंजन है जिसे आलू और फूलगोभी को मसालों के मिश्रण से पकाया जाता है। यह उत्तर भारत में एक लोकप्रिय व्यंजन है और आमतौर पर इसे चावल या नान के साथ परोसा जाता है।

लस्सीः

लस्सी दही, दूध और चीनी से बना एक लोकप्रिय भारतीय पेय है। इसे विभिन्न प्रकार के फलों या मसालों के साथ स्वादिष्ट बनाया जा सकता है। लस्सी भारत में एक लोकप्रिय पेय है, खासकर गर्मियों के महीनों में।

गुलाब जामुनः

गुलाब जामुन एक लोकप्रिय भारतीय मिठाई है जिसे दूध के ठोस पदार्थों (खोया) से बनाया जाता है और घी में डीप फ्राई किया जाता है। इसके बाद पकौड़ों को चीनी की चाशनी में भिगोया जाता है, जो उन्हें एक मीठा और सुगंधित स्वाद देता है। गुलाब जामुन को आमतौर पर वैनिला आइसक्रीम के साथ गर्मागर्म परोसा जाता है।

अंत में, भारतीय व्यंजन एक समृद्ध और विविध व्यंजन है जो सभी के लिए कुछ न कुछ प्रदान करता है। मसालेदार करी से लेकर मीठे मिठाइयों तक, भारतीय भोजन इंद्रियों को प्रसन्न करता है।

उपर्युक्त व्यंजन भारत के स्वादिष्ट भोजन के कुछ उदाहरण हैं। अगर आपको कभी भारत आने का मौका मिले, तो इन व्यंजनों और कई अन्य व्यंजनों को आजमाना सुनिश्चित करें जो खोजे जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Gujarat paper leak case update: यहां जानें पेपर लीक मामले में गुजरात एटीएस ने 30 परीक्षार्थियों को कैसे पकड़ा?

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें