Apple tea

Apple tea benefits: एक बार जरूर पीएं सेब की चाय, मिलेंगे अनगिनत फायदे; जानें बनाने का तरीका…

Apple tea benefits सेब की चाय में कुछ ऐसे न्यूट्रियंट्स मौजूद होते हैं जो आपके शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं

लाइफस्टाइल, 23 नवंबरः Apple tea benefits: कहते हैं जो इंसान रोज एक सेब खाता है उसे डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती हैं। क्योंकि सेब में ऐसे न्यूट्रियंट्स पाए जाते हैं जो इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं। साथ ही साथ सेब वजन नियंत्रित करने में भी काफी मददगार होता हैं। आयुर्वेद के अनुसार ये पेट की समस्या से भी राहत दिलाने में मदद करता हैं। अधिकतर लोगों को सुबह सबसे पहले चाय पीने की आदत होगी हैं। ऐसे में अगर आप चाहें तो सेब की चाय बनाकर पी सकते हैं। ऐसे में आइए जानें सेब की चाय पीने के फायदे और इसे किस तरह से बनाया जाता हैं….

वेट लॉस के लिए फायदेमंद

सेब की चाय वजन को कम करने में काफी मदद करती हैं। आप चाहें तो इसे वर्कआउट करने के बाद भी पी सकते हैं। इसे पीने से न सिर्फ वजन घटाने में मदद मिलेगी बल्कि ये आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ाएगा। सेब में काफी अच्छी मात्रा में फ्लेवोनॉयड्स मौजूद होता है जो आंखों को स्वस्थ रखने में सहायता करता हैं। जिन लोगों की आंखों की रोशनी कम हैं उन्हें इसका सेवन अवश्य करना चाहिए।

डायबिटीज को कंट्रोल करने में सहायक

सेब की चाय में कुछ ऐसे न्यूट्रियंट्स मौजूद होते हैं जो आपके शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं। डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसके अलावा इसे पीने से कब्ज और एसिडिटी की समस्या भी कम होती है। सेब की चाय पीने से पाचन सही तरह से हो पाता है।

ये है बनाने का तरीका

इस चाय को बनाने के लिए आपको सेब, नींबू का रस और दालचीनी पाउडर की जरूरत पड़ेगी। इसे बनाने के लिए सबसे पहले सेब को छोटे-छोटे पीसेस में काटकर अलग रख लें। इसके बाद एक पैन में थोड़ा सा पानी गरम करें और जब पानी सही से गर्म हो जाए तो उसमें दालचीनी पाउडर और सेब के टुकड़े डालकर लगभग 5 से 7 मिनट के लिए मध्यम आंच पर पका लें। जब पानी उबलकर आधा रह जाए तो इसे छानें इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला कर पिएं।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता)

क्या आपने यह पढ़ा….. Expansion of MEMU services: दिवा-पेन-दिवा मेमू सेवाओं का रोहा तक विस्तार, जानिए…

Hindi banner 02