whatsapp upi feature

Whatsapp UPI Feature: अब व्हाट्सऐप चैट करते हुए होगा यूपीआई पेमेंट, जानें कैसे करें इस्तेमाल

whatsapp channel

काम की खबर, 18 मार्चः Whatsapp UPI Feature: WhatsApp यूजर्स के लिए जल्द नया फीचर आने वाला है। इस फीचर के आने के बाद यूजर्स चैट करते-करते पेमेंट कर सकेंगे। Meta के इंस्टैंट मैसेजिंग और पेमेंट ऐप में इस फीचर के जुड़ने से यूजर्स चैट विंडो यानी मेन स्क्रीन से QR Code को स्कैन कर सकेंगे और पेमेंट कर सकेंगे। यूजर्स को UPI पेमेंट करने के लिए ऐप से बाहर नहीं जाना होगा। यह फीचर PhonePe और Paytm के उस फीचर की तरह काम करेगा, जिसमें यूजर्स अपने स्मार्टफोन की गैलरी से QR कोड स्कैन करके पेमेंट करते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Azam Khan Sentenced News: सपा नेता आजम खान को हुई 07 साल की सजा, जानें क्या है मामला…

WhatsApp के इस फीचर को फिलहाल बीटा वर्जन में देखा गया है। इस फीचर के आने के बाद यूजर्स को UPI पेमेंट करने के लिए कई विंडो ओपन नहीं करना होगा। वो चैट लिस्ट में से ही QR Code स्कैन करके पेमेंट कर पाएंगे। हालांकि, इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को अपने WhatsApp के साथ UPI फीचर को इनेबल करना होगा।

इस तरह यूज करें WhatsApp UPI फीचर

  • इस फीचर को यूज करने के लिए यूजर्स को सबसे पहले अपना बैंक अकाउंट ऐप के साथ कनेक्ट करना होगा।
  • ध्यान रहे कि यूजर्स के वाट्सऐप अकाउंट वाले नंबर के बैंक अकाउंट लिंक हो।
  • इसके बाद यूजर्स WhatsApp UPI पेमेंट को सेट कर सकेंगे।
  • UPI अकाउंट सेटअप होने के बाद यूजर्स अन्य UPI ऐप की तरह वाट्सऐप से भी पेमेंट कर सकेंगे।

QR Code Scan फीचर कैसे करेगा काम?

QR Code स्कैनिंग फीचर आने के बाद यूजर्स किसी यूजर से चैट करते-करते UPI पेमेंट कर सकेंगे। इसके लिए यूजर्स चैट में मिले QR कोड पर टैप करना होगा। टैप करने के साथ ही, यह WhatsApp UPI का ऑप्शन देगा। फिर यूजर्स स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का इस्तेमाल करके UPI पेमेंट कर सकेंगे।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें