Ways to solve problems

Ways to solve problems: आपकी सभी समस्याओं को हल करने के 5 तरीके, जानें…

Ways to solve problems: आपकी सभी समस्याओं को हल करने में मदद कर सकते हैं यह पांच तरीके…

अहमदाबाद, 27 मईः Ways to solve problems: क्या यहाँ कोई समस्या है? कौन नहीं करेगा? इसे ठीक करने के पांच तरीके हैं और यह जानना मददगार हो सकता है कि केवल पांच हैं। क्या आप राहत महसूस नहीं करते? क्या आप इसे पढ़कर संतुष्ट हैं? आपके सामने आने वाली किसी भी समस्या को हल करने के लिए आप इन पांच विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं।

1. समस्या का समाधान करें

कभी-कभी यह बहुत आसान होता है। मान लीजिए कि आपके पास “करने के लिए” सूची है जो बहुत लंबी है। आप जल्दी कर सकते हैं। आप इससे नफरत कर सकते हैं। आप उम्मीद कर सकते हैं कि यह अलग था। वैकल्पिक रूप से, आप सब कुछ पूरा होने तक एक-एक करके काम करना शुरू कर सकते हैं। समय सुलझा ली गई है या मान लीजिए आप और आपका पार्टनर पैसों के लिए लगातार लड़ रहे हैं।

यह इतना बड़ा मुद्दा बन गया है कि कोई भी इसे 10 फुट के खंभे से छूना नहीं चाहता। अब आप दो वयस्कों के रूप में बैठ सकते हैं और अपने मतभेदों पर चर्चा कर सकते हैं। मैंने यह नहीं कहा कि यह आसान था। हालांकि, प्यार में दो रचनात्मक और बुद्धिमान लोग अक्सर एक समझौता करते हैं जब वे एक गोली काटते हैं और लड़ाई के बजाय तर्कसंगत बातचीत शुरू करते हैं।

Ways to solve problems: किंतु अगर आप और आपका साथी आपके पैसे के विवाद का समाधान नहीं करते हैं, तो आप तलाक के लिए जा सकते हैं। अपने साथी से छुटकारा पाने से समस्या से छुटकारा मिल सकता है, लेकिन हो सकता है कि यह आपकी पहली पसंद न हो।

2. समस्या से बचें

यदि आप काफी देर तक प्रतीक्षा करते हैं, तो टू-डू सूची की चीजें गायब हो सकती हैं। मान लीजिए कि आपके बच्चे की शर्ट की मरम्मत करना आपकी सूची में है। यदि आप काफी देर तक प्रतीक्षा करते हैं, तो आपका बच्चा आपकी कमीज से बड़ा होगा। समय सुलझा ली गई है। या आप इस गर्मी में अपने घर को रंगना चाह सकते हैं। यदि आप काफी देर तक प्रतीक्षा करते हैं, तो यह अक्टूबर होगा जब मौसम बहुत ठंडा होगा या पेंट को सुखाने के लिए बहुत नम होगा। समस्या दूर हो गई है!

क्या आपने यह पढ़ा… Roti noodles: बची हुई रोटियों से घर पर बनाएं स्वादिष्ट ‘रोटी नूडल्स’, जानें बनाने का तरीका

3. समस्या का आकार कम करें

किसी समस्या को प्रबंधित करने का सबसे अच्छा तरीका यह समझना हो सकता है कि इसे चरणबद्ध तरीके से कैसे हल किया जाए। यदि आप एक दिन में तीन चीजें शुरू करते हैं, तो यह टू-डू सूची बहुत कठिन नहीं होनी चाहिए। यदि आप और आपके प्रेमी के बीच समझौता हो जाता है, तो कोई भी पक्ष मूर्ख महसूस नहीं करता है, क्योंकि पैसे की लड़ाई इतनी अनियंत्रित नहीं लगती है।

Ways to solve problems: शायद आप एक बचत खाते में और दूसरी में एक राशि डालकर चिंतित भागीदारों को राहत दे सकते हैं। फिर आप सभी के बटुए में एक निश्चित मात्रा में इन-गेम सिक्के डाल सकते हैं। इसमें आमतौर पर ज्यादा समय नहीं लगता है। पैसा खर्च करने वाले लोगों को लगता है कि उनका अपने पैसे पर कुछ नियंत्रण है और वे जितना चाहें उतना खर्च कर सकते हैं।

4. अंतर्निहित समस्या का समाधान करें

शायद समस्या यह नहीं है कि आपकी टू-डू सूची बहुत लंबी है। हो सकता है कि आप वास्तव में बहुत सी चीजों के लिए बहुत अधिक जिम्मेदारी लेते हैं। इस मामले में, समस्या एक सूची नहीं है। समस्या यह है कि आप ना नहीं कह सकते। हो सकता है कि किसी सूची पर काम करना आप जो जल्दबाजी में करने की कोशिश कर रहे हैं उससे निपटने से बचने का एक तरीका है। हो सकता है कि सूची जितनी लंबी होगी, आप उतना ही महत्वपूर्ण महसूस करेंगे।

इन सभी मामलों में, सूची के बारे में चिंता करने की तुलना में समस्या की जड़ तक पहुंचना अधिक उपयोगी है, हो सकता है कि आपके पैसे की समस्या इसलिए नहीं है क्योंकि आप बचतकर्ता हैं और वह खर्च करने वाला है। शायद समस्या यह है कि आप में से प्रत्येक प्रबंधन के मुद्दों को संप्रेषित करने के लिए पैसा खर्च कर रहा है। हो सकता है कि आप पैसे खर्च करेंगे जब आप में से कोई एक चिंतित होगा। हो सकता है कि आप में से कोई एक बजट की आवश्यकता के विरुद्ध हो। यदि इनमें से कोई भी संभावना लागू होती है, तो दुनिया भर के सभी समझौते और व्यक्तिगत खाते समस्या का समाधान नहीं कर सकते हैं। हमें एक बड़ी समस्या का समाधान करना होगा।

5. मुद्दे को संबोधित करें

कुछ मुद्दों को संबोधित करने की जरूरत है। उन्हें हल करने, टालने या कम करने का कोई आसान तरीका नहीं है। यह प्रश्न किसी बड़े मुद्दे का आवरण नहीं है। बस यही एक सवाल है। आपको इससे निपटना होगा। डिजिटल रूप से वहनीय उपचार-बेहतर सहायता का प्रयास करें। अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए बेटरहेल्प के मानसिक स्वास्थ्य प्रदाताओं के व्यापक नेटवर्क में से चुनें। यदि आप एकल माता-पिता हैं, तो आप विशेष रूप से जानते हैं कि मेरा क्या मतलब है। कार्यों की सूची लंबी है, इसलिए यह लंबी है।

आपको अपने घर, अपने बच्चे और अपने काम की देखभाल करने के लिए जितनी जरूरत है, उतना कोई और नहीं कर सकता। हां, आप प्राथमिकता दे सकते हैं। हां, आप कुछ चीजों को खत्म कर सकते हैं। लेकिन एक दिन आपको बस इससे निपटना है। इसका मतलब है कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ कर रहे हैं। कृपया कुछ देर आराम करें। कृपया बाहर जाओ। गहरी सांस लें और 10 तक गिनें। प्रार्थना करना। तनाव को प्रबंधित करने के लिए आपको जो कुछ भी चाहिए वह सबसे अच्छा है जो आप कर सकते हैं।

कभी-कभी पैसे की समस्या यह होती है कि आपके पास इससे बचने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं होता है। आप और आपका साथी बजट, एक योजना पर सहमत होते हैं, और इसे एक टीम के रूप में प्रबंधित करते हैं। लेकिन अगर आपको महीने के अंत तक अपना पैसा नहीं मिलता है, तो आप केवल इससे निपटने का एक तरीका ढूंढ सकते हैं, एक-दूसरे को प्रोत्साहित कर सकते हैं, अपनी आय बढ़ा सकते हैं और अपनी लागत कम कर सकते हैं। पुनः प्रयास करें।

समस्या यह है कि वे अक्सर बड़े दिखते हैं। जैसा कि मेरे पसंदीदा शिक्षकों में से एक ने एक बार कहा था, “जब लोग जानते हैं कि क्या करना है, तो वे उदास महसूस नहीं करते हैं। जब वे नहीं जानते कि क्या करना है, तो वे नहीं करते हैं। अभिभूत, चिंतित और उदास हैं। “बचें। कट गया। पता। सौदा। इस तरह के उपकरण हमें परिस्थितियों का सामना करने और उन्हें हल करने के अधिक तरीके देकर चिंता और अवसाद को रोकते हैं।

(स्त्रोतः न्यूज रीच)

Hindi banner 02