RBI

UPI Rules changed: विदेश से भारत आनेवालों को आरबीआई ने दी खुशखबरी, पढ़ें पूरी खबर…

UPI Rules changed: विदेश से आने वाले लोग भारत में कर सकते हैं यूपीआई भुगतान: आरबीआई

बिजनेस डेस्क, 10 फरवरीः UPI Rules changed: आरबीआई यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मॉनेटरी पॉलिसी मीटिंग हुई थी। यह मीटिंग 3 दिनों तक चली थी। बैठक में रेपो रेट में बढ़ोतरी की गई है। आपको बता दें कि रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई है। नई रेपो दर अब 6.25% से बढ़कर 6.50% हो गई है। इन सबके अलावा आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने और भी बड़े ऐलान किए हैं।

जी20 देशों के पर्यटकों को यह सुविधा सबसे पहले मिलेगी

मॉनेटरिंग बैठक में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि अब विदेशों से भारत आने वाले पर्यटक भी यूपीआई का इस्तेमाल कर सकेंगे। विदेश से भारत आने वाले यात्रियों के लिए भी यूपीआई सुविधा शुरू की जाएगी। विदेशी यात्रियों के लिए यूपीआई सुविधा जल्द शुरू की जाएगी। हालांकि, यह सुविधा कुछ खास एयरपोर्ट्स पर ही उपलब्ध होगी। सुविधा का उपयोग सबसे पहले G20 के लिए आने वाले यात्रियों के लिए किया जाएगा।

G20 दुनिया के विकसित और विकासशील देशों का समूह है। इनमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि जनवरी में यूपीआई के माध्यम से लेनदेन 1.3% बढ़कर लगभग 13 लाख करोड़ रुपये हो गया।

UPI से पैसे कैसे ट्रांसफर करें

यूपीआई एक डिजिटल मनी ट्रांसफर टूल है। इसे पैसे के लेन-देन की सुविधा के लिए डिजिटल इंडिया अभियान के तहत लॉन्च किया गया था। UPI से आप सेकंड में एक खाते से दूसरे खाते में पैसे भेज सकते हैं। UPI की मदद से दो पार्टियां एक दूसरे को मोबाइल प्लेटफॉर्म पर डिजिटल रूप से पैसे भेज सकती हैं। यह ट्रांजैक्शन पूरी तरह से सेफ है।

पैसा दो पक्षों के बीच, एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति या एक व्यक्ति से व्यापारी के बीच भी स्थानांतरित किया जा सकता है। किसी भी यूपीआई में बैंक खाता जोड़ने के लिए आपके बैंक के पास यूपीआई सुविधा होनी चाहिए और आपके फोन पर यूपीआई ऐप होने से यह काम आसान हो जाता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Sridevi biopic: बोनी कपूर बनाएंगे अपनी पत्नी पर बायोपिक, लीजेंड एक्ट्रेस को लेकर दिया अनोखा अपडेट

Hindi banner 02