Mobile tips

Truecaller tricks: अब ट्रू कॉलर पर कोई दूसरा व्यक्ति नहीं ढूंढ पाएगा आपका नाम, पढ़ें पूरी खबर

Truecaller tricks: ट्रू कॉलर के डेटाबेस में हम में से अधिकतर लोगों की डिटेल्स पहले से सेव हैं

अहमदाबाद, 19 नवंबरः Truecaller tricks: भारत में ट्रू कॉलर एप्लिकेशन का उपयोग बड़े पैमाने पर किया जाता हैं। इस ऐप के जरिए हमको अनजान नंबर से आने वाली कॉल के विषय में जानकारी मिल जाती हैं। ट्रू कॉलर ऐप के भीतर ऐसे कई खास फीचर्स हैं, जो यूजर्स को कई तरह की सुविधाएं देते हैं। ट्रू कॉलर के डेटाबेस में हम में से अधिकतर लोगों की डिटेल्स पहले से सेव हैं। इसी डेटाबेस के जरिए वो अनजान नंबर से फोन करने वाले व्यक्ति के विषय में हमको बताता हैं।

Truecaller tricks: ऐप के डेटा बेस से कोई भी व्यक्ति आपके नंबर को दर्ज करके आपकी जानकारी जुटा सकता हैं। वहीं अगर आपने कभी इस ऐप का इस्तेमाल ना भी किया हो, तब भी इस ऐप की मदद से आपके नंबर को दर्ज करके आपकी जानकारी जुटाई जा सकती हैं। ऐसे में आपकी जानकारी को निकालकर उसका गलत कामों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

Truecaller tricks: आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक के बारे में बताने जा रहेे हैं जिसकी मदद से आप ट्रू कॉलर के डेटाबेस सेे आपकी जानकारी डिलीट कर सकते हैं। ट्रू कॉलर आपको अपनी पर्सनल जानकारी डिलीट करने का विकल्प देता हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं उस ट्रिक के बारे में-

क्या आपने यह पढ़ा…. Tamil Nadu heavy rain: तमिलनाडु में कुदरती आफत, भारी बारिश से 9 की मौत

इसके लिए आपको अपने ट्रू कॉलर अकाउंट को डीएक्टिवेट करना होगा। उसके बाद ही आपकी पर्सनल जानकारी ट्रू कॉलर के डेटाबेस से हटेगी। बिना अकाउंट को डिलीट किए आप अपनी पर्सनल डिटेल्स को ट्रू कॉलर से हटा नहीं सकते हैं। इसको लेकर ट्रू कॉलर आपको कोई दूसरा ऑप्शन नहीं देता हैं।

अकाउंट को ट्रू कॉलर से हटाने के लिए सबसे पहले ट्रू कॉलर ऐप को ओपन करें। अब आपको सेटिंग में अकाउंट के विकल्प का चयन करना हैं। उसके बाद डीएक्टिवेट के विकल्प का चयन करें। एक बार जब अकाउंट डिएक्टिवेट हो जाएगा उसके बाद आपको https://www.truecaller.com/unlisting पर विजिट करना हैं। अब आपको आई नॉट रोबोट के ऑप्शन का चयन करके अनलिस्ट नंबर पर क्लिक करना होगा। इस प्रोसेस के 24 घंटे बाद आपका नाम ट्रू कॉलर के डेटाबेस से डिलीट हो जाएगा।

Whatsapp Join Banner Eng