Gold

Sovereign gold bond scheme 2022-23: नए साल से पहले सस्ता सोना खरीदने का आखिरी मौका, जानिए क्या है भाव…

Sovereign gold bond scheme 2022-23: सरकार लोगों को सस्ती कीमत पर बेच रही सोना, सिर्फ पांच दिन के लिए (19 दिसंबर से 23 दिसंबर तक) होगी बिक्री

नई दिल्ली, 19 दिसंबरः Sovereign gold bond scheme 2022-23: अगर आप भी नए साल से पहले सोना खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही हैं। दरअसल सरकार लोगों को सस्ती कीमत पर सोना बेच रही हैं। ऐसे में नए साल से पहले सस्ता सोना खरीदने का यह आखिरी मौका हैं। सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2022-23 की तीसरी सीरीज के तहत सोने की बिक्री शुरू कर रही हैं। हालांकि यह बिक्री सिर्फ पांच दिन के लिए (19 दिसंबर से 23 दिसंबर तक) होगी। यहां से आप बाजार से सस्ती कीमत पर सोना खरीद सकते हैं।

जानकारी के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक भारत सरकार की ओर से यह स्कीम पेश करती हैं। Sovereign Gold Bond Scheme 2022-23 की तीसरी सीरीज आज से खुल रही हैं। रिजर्व बैंक की ओर से इस स्कीम के तहत गोल्ड की कीमत 5,409 रुपये प्रति ग्राम तय की गई हैं। अगर आप इसमें निवेश करना चाहते हैं तो इसे अभी खरीद सकते हैं।

कहां से खरीद सकते हैं SGB?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2022-23 को कॉमर्शियल बैंकों (स्माल फाइनेंस बैंक, पेमेंट बैंक और रिजनल ग्रामीण बैंक), स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, क्लियर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, कुछ डाकघर और स्टॉक एक्सचेंज- एनएसई और बीएसई से खरीद सकते हैं।

भारत सरकार की ओर से केंद्रीय बैंक इस स्कीम के तहत डिजिटल पेमेंट और ऑनलाइन तरीके से सोना खरीदने वाले लोगों को 50 रुपये प्रति ग्राम पर छूट भी दे रही हैं। आरबीआई के मुताबिक, ऐसे निवेशकों को 5,359 रुपये प्रति ग्राम पर देना होगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Violence after argentina won the FIFA world cup: फीफा वर्ल्डकप फाइनल को लेकर केरल में हिंसा, एक की हुई मौत…

Hindi banner 02