Online Fraud

Online fraud: कहीं आपके मोबाइल में तो नहीं यह 5 ऐप्स, आज ही करें डिलीट वरना….

Online fraud: सेफ्टी के लिए सभी बैंकिंग पासवर्ड और पिन को चेंज कर लें

काम की खबर, 14 नवंबरः Online fraud: आज की बदलती लाइफस्टाइल में स्मार्टफोन एक अहम हिस्सा बन गया हैं। लोग हर छोटी-बड़ी चीजों को करने के लिए स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं। जिस तरह भोजन बिना हमारा शरीर शक्तिहीन रहता है। ठीक उसी तरह स्मार्टफोन में एप्लीकेशन न होने से वह एकदम बेकार रहता हैं। लेकिन इस बदलाव के दौर में बड़ा फायदा होता है ऑनलाइन फ्रॉड करने वालों को। दरअसल वे भोले-भाले स्मार्टफोन यूजर्स को लुभाकर अपने जाल में फंसा लेते हैं।

स्कैमर्स मोबाइल ऐप्स के जरिए भी लोगों को निशाना बनाते हैं। आपकी एक गलती के कारण आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता हैं। कई सिक्योरिटी चेक के बाद भी स्कैमर्स मैलवेयर या वायरस वाले ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध करवा देते हैं। ये ऐप्स यूजर्स के पसर्नल डेटा के अलावा मोबाइल बैंकिंग डिटेल्स की भी चोरी कर लेते हैं।

ये मैलवेयर वाले एंड्रॉयड ऐप्स यूजर्स की लॉगिन डिटेल्स, अकाउंट नंबर और दूसरी फाइनेंशियल डिटेल्स की चोरी कर लेते हैं। आपको ऐसे 5 खतरनाक एंड्रॉयड ऐप्स को तुरंत डिलीट करने की जरूरत है। ये ऐप्स ना केवल आपका डेटा चुरा लेंगे बल्कि उसकी मदद से आपके बैंक अकाउंट को भी खाली कर देंगे।

ऐसे में आपको सावधान रहने की जरूरत है। साइबर सिक्योरिटी कंपनी Threat Fabric ने बताया है कि यूजर्स को इन ऐप्स से सावधान रहने की जरूरत है। ये ऐप्स थर्ड पार्टी ऐप्स पर भी उपलब्ध रहते हैं। कई बार लोग मैसेज में मिले लिंक पर क्लिक करके भी इन ऐप्स को इंस्टॉल कर लेते हैं।

ये 5 ऐप्स चुरा सकते हैं बैंकिंग डिटेल्स:-

  • Recover Audio, Images & Videos
  • Zetter Authentication
  • File Manager Small, Lite
  • Codice Fiscale 2022
  • My Finances Tracker

ऐसे रहें सेफ

अगर आपने भी इन Android Apps को इंस्टॉल कर रखा है तो उन्हें तुरंत अपने फोन से डिलीट कर दें। इसके अलावा सेफ्टी के लिए सभी बैंकिंग पासवर्ड और पिन को चेंज कर लें। किसी भी थर्ड पार्टी ऐप स्टोर से ऐप्स को डाउनलोड करने से बचे। इसके अलावा गूगल प्ले स्टोर से भी ऐप डाउनलोड करते समय उसके डेवलपर और रिव्यू पर जरूर ध्यान दें।

क्या आपने यह पढ़ा….. USA Mass shooting: एक बार फिर गोलीबारी से दहला अमेरिका, यूनिवर्सिटी में फायरिंग से इतने लोगों की हुई मौत…

Hindi banner 02