Bank Of Baroda

Important news for BOB customer: बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक 24 मार्च से पहले कर लें यह जरूरी काम, वरना होगी दिक्कत…

Important news for BOB customer: अगर आप केवाईसी दस्तावेज जमा नहीं करा रहे हैं तो आपको बैंकिंग लेनदेन को लेकर कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है

काम की खबर, 20 मार्चः Important news for BOB customer: अगर आपका सरकारी क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा में खाता है तो यह खबर आपके लिए है। बैंक ने इसके लिए नोटिस जारी किया है। इसमें ग्राहकों को सेंट्रल केवाईसी करने को कहा गया है। बैंक के मुताबिक जिन ग्राहकों को बैंक की ओर से सी-केवाईसी करने के लिए नोटिस, फोन, एसएमएस और कॉल आया है। ऐसे ग्राहकों को तुरंत ब्रांच में जाकर C-KYC करवा लेना चाहिए।

बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा ट्विटर पर प्रकाशित एक नोटिस में कहा गया है कि जिन ग्राहकों को बैंक से सी-केवाईसी प्राप्त करने के लिए नोटिस, फोन, एसएमएस और कॉल प्राप्त हुआ है। उन्हें अपने नजदीकी बैंक में जाकर सभी दस्तावेज जमा कराने चाहिए। यदि आप पहले ही ऐसा कर चुके हैं तो नोटिस पर ध्यान न दें।

केवाईसी नहीं कराने से क्या-क्या दिक्कतें होंगी?

अगर आप केवाईसी दस्तावेज जमा नहीं करा रहे हैं तो आपको बैंकिंग लेनदेन को लेकर कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप कोई पैसा ट्रांसफर करते हैं तो वह रुक सकता है। इसके साथ ही अगर किसी ने आपको पैसा ट्रांसफर किया है तो इसमें भी समस्या हो सकती है। इसके अलावा एटीएम और चेक से लेनदेन भी प्रभावित हो सकता है।

सी-केवाईसी क्या है?

इसका पूरा नाम सेंट्रल केवाईसी है। सी-केवाईसी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे कराने के लिए आपको बैंक खाते के लिए अलग से केवाईसी करने, बीमा खरीदने और म्यूचुअल फंड में निवेश करने की जरूरत नहीं है। यह संगठन के साथ आपके डेटा की नकल नहीं करेगा। C-KYC का प्रबंधन CERSAI द्वारा किया जाता है।

बैंकों, म्यूचुअल फंड और बीमा कंपनियों को एक बार सी-केवाईसी करने के बाद कई बार केवाईसी करने की जरूरत नहीं है। ग्राहकों को सिर्फ एक नंबर से सारी जानकारी मिल जाती है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Patna Railway Station: पटना रेलवे स्टेशन पर अचानक चलने लगा अश्लील वीडियो, जानें फिर क्या हुआ…

Hindi banner 02