hair fall problem

Hair fall problem solution: क्या आप भी बालों के झड़ने से हैं परेशान, तो इन पांच चीजों का सेवन करें कम

Hair fall problem solution: आजकल की बिगड़ी जीवनशैली, गलत खान-पान और प्रदूषित वातावरण के कारण बाल झड़ने की समस्या बढ़ती जा रही

हेल्थ डेस्क, 28 अप्रैलः Hair fall problem solution: लड़कियां हो या लड़के हर कोई काले घने बालों की चाहत रखता है। किंतु आजकल की बिगड़ी जीवनशैली, गलत खान-पान और प्रदूषित वातावरण के कारण बाल झड़ने की समस्या बढ़ती जा रही हैैं। कम उम्र में ही लोगों के बाल झड़ने लगते हैं।

Hair fall problem solution: महिलाओं से अधिक बाल झड़ने की समस्या पुरुषों में देखने को मिल रही हैं। कई पुरुष उम्र से पहले ही गंजेपन की समस्या से जूझ रहे हैं। इससे परेशान होकर महिलाएं और पुरुष कई तरह के घरेलू नुस्खे, हेयर ऑयल, शैंपू और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार इसका उल्टा असर हो जाता हैं।

अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या से परेेशान है तो यह खबर आपके लिए काफी काम की हैं। विशेषज्ञों के बताए अनुसार कुछ चीजों के सेवन से हेयर फॉल ज्यादा होता हैं। अनजाने में लोग ऐसे ही खाद्य पदार्थों का सेवन करते रहते हैं। ऐसे में अगर आप भी काले घने बाल चाहते हैं तो आज से ही उन चीजों का सेवन कम कर दें, जो आपके बालों के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। तो आइए हम आपको बताते है किन फूड के सेवन से बाल झड़़ने की समस्या बढ़ती हैं।

चीनी

चीनी का अधिक सेवन कई तरह की बीमारियों को बढ़ावा देता हैं। चीनी शरीर के लिए हानिकारक हो सकती हैं। एक शोध के अनुसार, मधुमेह के रोगियों में इंसुलिन प्रतिरोध बनता है, जिसके कारण उनके बाल झड़ने लगते हैं। सही समय पर इस पर नियंत्रण नहीं पाया जाए तो यह गंजेपन का कारण भी बन सकता है। इसलिए चीनी का सेवन कम से कम करना चाहिए।

शराब

शराब पीना किसी भी तरह से अच्छा नहीं होता हैं। शराब पीने से मानसिक और शारीरिक तौर पर कई नुकसान होते हैं। आपके बालों पर भी शराब का असर पड़ता हैं। दरअसल बाल केराटिन नाम के प्रोटीन से बनते हैं और शराब का सेवन प्रोटीन पर नकारात्मक असर डालता है जिससे बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. TB patients got freedom from injection: एमडीआर टीबी मरीजों को इंजेक्शन से मिली मुक्ति, दवा से होगा इलाज

कच्चा अंडा

अंडा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, खासकर अंडा बालों के लिए काफी उपयोगी माना जाता हैं। लेकिन उसे इस्तेमाल करने का एक सही तरीका होता हैं। कच्चे अंडे का सेवन बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता हैं। कच्चे अंडे की सफेदी का सेवन करने से बायोटिन की कमी हो जाती हैं। बालों के प्रोटीन का काम करने वाले केराटिन के बनाने में बायोटिन मदद करता हैं। अगर आप भी कच्चे अंडे का सेवन करते हैं तो यह आपके बालों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता हैं।

जंक फूड

आजकल युवाओं से लेकर बच्चों और महिलाओं में जंक फूड का सेवन बढ़ गया हैं। जंक फूड का सेवन सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता हैं। जंक फूड में सैचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता हैं। जिसके कारण वजन बढ़ने के साथ ही ह्रदय संबंधी बीमारियां हो सकती हैं। वहीं बाल झड़ने की समस्या भी होने लगती हैं। मसालेदार और तैलीय खाद्य पदार्थ का सेवन स्कैल्प को चिकना करता है, इससे रोम छिद्र छोटे हो सकते है और बाल झ़ड़ने की समस्या बढ़ जाती हैं।

मछली

Hair fall problem solution: मछली का सेवन भी बाल झड़ने की समस्या को बढ़ा सकता हैं। दरअसल मछली में मरकरी का स्तर काफी ज्यादा होता हैं। जिसके सेवन से बाल झड़ने लगते हैं। इसलिए अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं तो मछली का सेवन कम कर दें।

(यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह जरूर लें। देश की आवाज न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता हैं।)

Hindi banner 02