Online Fraud

Google search alert: गूगल पर न ढूंढें एसबीआई का कस्टमर केयर नंबर, वरना साफ हो जायेगी जमापूंजी, ऐसे करें बचाव

Google search alert: साइबर ठगों ने इंटरनेट को बनाया ठगी का अड्डा

नई दिल्ली, 22 नवंबरः Google search alert: भारतीय स्टेट बैंक ने अपने 40 करोड़ ग्राहकों को आगाह किया है कि वे एसबीआई के नाम से मौजूद फर्जी कस्टमर केयर नंबर से सतर्क रहें। बैंक के मुताबिक गूगल सर्च इंजन में स्टेट बैंक कस्टमर केयर नाम से जो नंबर है वहां पर फोन करने से ग्राहक धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं।

Google search alert: बैंक ने इसके बारे में सर्कुलर जारी कर कहा है कि लोन संबंधी किसी भी जानकारी के लिए बैंक की वेबसाइड पर मौजूद टोलफ्री नंबर का इस्तेमाल करें और किसी भी हालत में अपना बैंक अकाउंट नंबर और डेबिट कार्ड की डिटेल मांगने पर भी किसी को ना देें। बैंक ने आगाह किया है कि अपने बैंक खाते की जानकारी देने पर आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Sakhi mandal palash brand: पलाश के उत्पादों की खरीदारी अब अमेजन एवं फ्लिपकार्ट पर

बैंक ने फेक ईमेल आईडी से भी बचने की हिदायत दी हैं। बैंक ने कहा है कि उसने एटीएम से पैसा निकालने के सिस्टम में बदलाव किया हैं। अब एसबीआई के एटीएम से 10,000 से अधिक की धनराशि निकालने पर बैंक से जुड़े रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। इस ओटीपी को एटीएम में भरने के बाद कोई ग्राहक अपना पैसा निकाल सकेगा।

बता दें कि साइबर ठगों ने गूगल पर एसबीआई, पीएनबी, एक्सिस, कनारा समेत कई बैंकों के नाम पर फर्जी कस्टमर केयर नंबर डाल रखे हैं। जब लोग गूगल पर किसी बैंक का कस्टमर केयर नंबर ढूंढते हैं तो वे अनजाने में इन ठगों को फोन कर बैठते हैं। इसके बाद ठग बैंक अधिकारी बनकर बातों-बातों में कस्टमर से खाता नंबर, आधार नंबर, डेबिट-क्रेडिट कार्ड नंबर पूछ लेते हैं। इसके बाद वे फोन करके व्यक्ति का खाता हैक करके सारी जमा पूंजी निकाल लेते हैं।

बचने के लिए करें यह उपाय

इन साइबर ठगों से बचने के लिए सीधे बैंक की ऑफिशियल वेबसाइड पर जाएं। वहां पर बैंक का कस्टमर केयर नंबर मौजूद होता हैं। उस पर फोन करके अपनी बात रखें। अगर दूसरी ओर से आपके बैंक खाते, आधार या डेबिट कार्ड की डिटेल मांगी जाए तो बिल्कुल न दें। हो सकता है कि दूसरी ओर मौजूद कोई ठग हो। इसके बाद सीधे बैंक में जाकर अपनी शिकायत का समाधान करवाएं और केंद्र सरकार के स्पेशल साइबर अपराध रोधी शिकायत नंबर 155260 पर कॉल करना न भूलें।

Whatsapp Join Banner Eng