Sunrise

First Sunrise in India: क्या आपको पता है? भारत में यहां निकलता है सबसे पहले सूरज…

First Sunrise in India: भारत के अरुणाचल प्रदेश में सबसे पहले सूरज निकलता हैं

काम की खबर, 17 अक्टूबरः First Sunrise in India: हमारे दिन की शुरुआत सुबह सूरज निकलने के साथ होती हैं। वहीं सूर्यास्त के बाद रात का आलम होता हैं। दिन और रात के बीच कुल 24 घंटे होते हैं। ये चौबीस घंटे भी तीन भागों में बंटे हुए हैं। आठ घंटे काम, आठ घंटे मनोरंजन और आठ घंटे आराम के बाद फिर सूर्योदय का समय हो जाता हैं। किंतु क्या आपने कभी यह सोचा है कि भारत में सबसे पहले सूर्योदय कहां होता हैं। आइए जानें इस सवाल का जवाब…

प्राप्त जानकारी के अनुसार, भारत के अरुणाचल प्रदेश में सबसे पहले सूरज निकलता हैं। सूरज सर्वप्रथम यहां की डोंग वैली की वैदांग वैली से दिखाई देता हैं। सूर्योदय का यह नजारा बेहद ही नयनरम्य हैं। इसे देखने के लिए देश के विभिन्न राज्यों के पर्यटक यहां खींचे चले आते हैं।

बता दें कि डोंग वैली भारत, चीन और म्यांमार के त्रिज्या पर स्थित हैं। यह अरुणाचल प्रदेश का एक छोटा सा गांव हैं। इसे भारत का सर्वप्रथम गांव भी कहा जाता हैं। डोंग गांव में जहां 12 घंटे दिन होता है वहीं रात का आलम भी 12 घंटे का ही हैं। इस गांव का सौंदर्य प्राकृतिक सौंदर्यता पर आधारित हैं। जो पर्यटकों को लुभाने में अपनी भूमिका अदा करता हैं। यह गांव तकरीबन 1240 मीटर की उंचाई पर स्थित हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Swachhata Hi Seva: प्लास्टिक मुक्त गांव बनाने के लिए कच्छी महिला ने छेड़ा अभियान…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें