Expensive Wood

Expensive Wood: विश्व की सबसे महंगी लकड़ी, कीमत जान उड़ जायेंगे होश

Expensive Wood: विश्व की सबसे महंगी लकड़ी का नाम है आफ्रीकन ब्लैकवुड

अहमदाबाद, 22 जुलाईः Expensive Wood: इस दुनिया में कुछ साधारण लगने वाली चीजें अक्सर इतनी महंगी होती हैं कि विश्वास करना मुश्किल होता है। इसका कारण यह है कि यह चीज दुर्लभ हैं। वैसे तो हमारे देश में चंदन की लकड़ी को महंगा माना जाता है, जिसकी कीमत पांच से छह हजार रुपये प्रति किलो है।

किंतु आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक ऐसी लकड़ी भी है जो चंदन की कीमत से कई गुना ज्यादा महंगी होती है। सबसे अमीर भी इसे खरीदने से पहले 10 बार सोचेगा। हम जिस लकड़ी के बारे में बात कर रहे हैं उसका नाम हैं आफ्रीकन ब्लैकवुड।

क्या आपने यह पढ़ा… FIR On Parambir Singh: मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज, जानिए क्या है वजह

इस लकड़ी को पृथ्वी पर सबसे मूल्यवान सामग्रियों में से एक माना जाता है। अगर इसकी कीमत की बात करें तो एक किलोग्राम की कीमत 8 हजार पाउंड यानी 7 लाख रुपये से ज्यादा है। लकड़ी की इस कीमत से आप आसानी से एक शानदार लग्जरी कार खरीद सकते हैं।

अफ्रीकी ब्लैकवुड का पेड़ अफ्रीका के शुष्क क्षेत्रों और दक्षिण अफ्रीका के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में सेनेगल पूर्व से इरिट्रिया तक पाया जाता है। इसकी ऊंचाई करीब 25 से 40 फीट है। यह ज्यादातर सूखी जगहों पर पाया जाता है।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें