Difference in red and white onions: लाल और सफेद प्याज: इन दोनों में से कौन सा रंग का प्याज ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक है?

Difference in red and white onions; लाल और सफेद प्याज: क्या आप जानते हैं कि इन दोनों में से कौन सा रंग का प्याज ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक है?

हेल्थ डेस्क, 28 अगस्त: Difference in red and white onions; लाल प्याज बनाम सफेद प्याज: भारतीय व्यंजन प्याज के बिना पूरे होते हैं। प्याज हर रसोई का स्थायी निवासी है। इसके कई प्रकार हैं. बाजार में आमतौर पर लाल और सफेद प्याज मिलते हैं। आइए यहां जानते हैं कि इन दोनों में से कौन सा रंग का प्याज ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक है।

हेल्थलाइन के अनुसार, सभी प्रकार के प्याज में सल्फर, खनिज और विभिन्न विटामिन होते हैं। यह कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचने में मदद करता है।

लाइव स्ट्रॉन्ग के अनुसार, जब दो रंग के प्याज के बीच अंतर की बात आती है, तो लाल प्याज में एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है। वही इसे इसका लाल रंग देता है। यह पेट, स्तन, प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करता है।

पीसीओडी से पीड़ित महिलाएं जो 8 सप्ताह तक लाल प्याज का सेवन करती हैं, उन्हें लक्षणों में कमी का अनुभव होता है। 2014 के एक अध्ययन में पाया गया कि खराब कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रण में है।

इसके अलावा, लाल प्याज में कैलोरी बहुत कम होती है। विटामिन सी, विटामिन बी और पोटेशियम से भरपूर।

सफेद प्याज हृदय रोग के खतरे को भी कम करने का काम करता है। यह डायबिटीज की समस्या को दूर करने, वजन कम करने, स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद करता है।

लाल प्याज और सफेद प्याज दोनों में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह एक पानी आधारित सोबर विटामिन है जो शरीर में कोलेजन को बढ़ाकर प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने का काम करता है।

यह भी पढ़ें:Big updates from Vikram Lander: विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर ने उद्देश्यों को पूरा करना शुरू कर दिया है: डॉ. जितेंद्र सिंह

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें