Credit card

Credit card tips: इन कामों के लिए ना करें क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल, हो सकती है परेशानी

Credit card tips: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते वक्त आपको सावधान रहना चाहिए

काम की खबर, 13 नवंबरः Credit card tips: क्रेडिट कार्ड का उपयोग लगातार बढ़ता ही जा रहा हैं। खासतौर से ऑनलाइन बिल पेमेंट और शॉपिंग के लिए लोग क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। हालांकि इसका उपयोग करते समय यह याद रखना चाहिए कि यह प्रकार का कर्ज है जिसे बाद में चुकाना होता हैं। इसलिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते वक्त आपको सावधान रहना चाहिए।

एटीएम से पैसे निकालना

Credit card tips: अगर आपको लगता है कि क्रेडिट कार्ड से एटीएम के जरिए पैसे निकालना एक बड़ी सुविधा है तो आपको एक बार फिर से सोचना चाहिए। अगर आप एटीएम से क्रेडिट कार्ड के जरिए पैसे निकालते हैं तो इसके भुगतान के लिए आपको कोई वक्त नहीं मिलता। पैसे निकालने के तुरंत बाद से ब्याज लगना शुरू हो जाता हैं। ब्याज 2.5 से 3.5 प्रतिशत प्रति महीना हो सकता हैं।

इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन

Credit card tips: अगर आप विदेश में क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो आपको फॉरेन करंसी ट्रांजेक्शन फीस चुकानी होती हैं। वहीं एक्सचेंड रेट में उतार-चढ़ाव का भी असर पड़ता हैं। अगर आप विदेश में पैसे नहीं इस्तेमाल करना चाहते हैं तो क्रेडिट कार्ड की जगह प्रीपेड कार्ड इस्तेमाल करें।

क्या आपने यह पढ़ा….. Child dies in vehicle collision: माउंट आबू में वाहन की टक्कर से बालक की हुई मृत्यु

क्रेडिट लिमिट

क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते वक्त हमेशा क्रेडिट लिमिट का ध्यान रखें। अगर आप अपनी लिमिट से अधिक खर्च कर देते हैं तो आप पर कंपनी चार्ज लगाती हैं। क्रेडिट लिमिट का 30 प्रतिशत से अधिक इस्तेमाल करने का सिबिल स्कोर पर बुरा असर पड़ता हैं।

मिनिमम ड्यू ऑप्शन

क्रेडिट कार्ड के बिल में दो तरह के ड्यू अमाउंट होते हैं- टोटल अमाउंट ड्यू और मिनिमम अमाउंट ड्यू। मिनिमम अमाउंट ड्यू में कम पैसे चुकाने होते हैं। अगर आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल करते हैं तो ध्यान रहे कि आप पर भारी ब्याज लगता हैं। इसलिए भुगतान करते वक्त टोटल अमाउंट ड्यू का ही ऑप्शन चुनें।

बैलेंस ट्रांसफर

बैलेंस ट्रांसफर के विकल्प का इस्तेमाल सोच समझकर करें। बैलेंस ट्रांसफर का मतलब है कि आप अपने एक क्रेडिट कार्ड से किसी दूसरे क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको कुछ ब्याज भी चुकाना होता हैं।

Whatsapp Join Banner Eng