Bullet Train: भारत की पहली बुलेट ट्रेन पर आया बड़ा अपडेट, रेल मंत्री ने बताई स्पीड-चालू होने का समय

Bullet Train: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि 2026 तक इसके चालू होने की उम्मीद

अहमदाबाद, 23 फरवरीः Bullet Train: भारत की पहली बुलेट ट्रेन को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया हैं। मालूम हो कि, ट्रेन प्रोजेक्ट के पहले फेज का काम तेजी से जारी हैं। कहा जा रहा है कि गुजरात के हिस्से में काम पूर्ण हो गया हैं। वहीं आज महाराष्ट्र में सबसे प्रमुख सुरंग बनाने का काम शुरू कर दिया गया। रेलमंत्री ने इसकी शुरुआत करवाई। इसके साथ ही उन्होंने प्रोजेक्ट संबंधी कई अहम जानकारियां साझा की।

क्या आपने यह पढ़ा… Carrot Barfi Recipe: गाजर की बर्फी के आगे स्वादिष्ट हलवा भी है फेल, जानें इसे बनाने का तरीका…

जानें कितनी होगी बुलेट ट्रेन की स्पीड

प्राप्त जानकारी के अनुसार, देश की पहली बुलेट ट्रेन 508 किमी का सफर सिर्फ 3 घंटे में तय करेगी। इस समय दुरंतो दोनों शहरों के बीच का सफर तय करने में साढ़े पांच घंटे का समय लगाती है। इस बुलेट ट्रेन की अधिकतम स्पीड 350 किमी/घंटा होगी। अभी मुंबई-अहमदाबाद के बीच नॉर्मल ट्रेन से दूरी 7-8 घंटे की है। अगर बुलेट ट्रेन सिर्फ 4 स्टेशनों मुंबई, अहमदाबाद, सूरत और वड़ोदरा पर रुकेगी तो 2 घंटे में ही ये सफर पूरा कर लेगी।

इस साल शुरू हो जाएगी बुलेट ट्रेन

रेल मंत्री ने बताया कि 2026 तक इसके चालू होने की उम्मीद है। इस प्रोजेक्ट में भारत को जापान से मदद मिल रही है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के मुताबिक, सूरत से बिलिमोरा के बीच पहली बुलेट ट्रेन चलाने का टारगेट रखा गया है।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें