money

Big gift of Modi government to employees: मोदी सरकार का केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा; 3% बढ़ा मंहगाई भत्ता

Big gift of Modi government to employees: DA में 3% की वृद्धि, 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी; 65 लाख पेंशनभोगियों को 50 लाख कर्मचारियों को लाभ

दिल्ली, 30 मार्च: Big gift of Modi government to employees: केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए (महंगाई भत्ता) में 3% की वृद्धि की गई है। इससे 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल की आज की बैठक में यह फैसला लिया गया। डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद अब यह 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो गया है.

केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. (Big gift of Modi government to employees) केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस संबंध में अंतिम फैसला लिया गया है। हर केंद्रीय कर्मचारी को 1 जनवरी 2022 से बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा। अब कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 34 फीसदी महंगाई भत्ता देने का फैसला किया गया है. यह 31 फीसदी के प्रावधान से पहले था। महंगाई से बचने के लिए सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के वेतन में यह घटक जोड़ा गया है।

Big gift of Modi government to employees

सरकार के इस फैसले से एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को फायदा होगा. वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों की संख्या 50 लाख से अधिक है। जबकि 65 लाख पूर्व केंद्रीय कर्मचारियों को पेंशन मिल रही है. इस तरह डीए में बढ़ोतरी का सीधा फायदा 1.15 करोड़ लोगों को होगा.

सीधे शब्दों में कहें तो बेसिक सेलेरी में ग्रेड सेलेरी मिलाने के बाद जो रकम आती है, उसे महंगे अलाउंस यानी 3 से गुणा कर दिया जाता है। प्राप्त राशि को महंगाई भत्ता (DA) कहा जाता है। अब इसे एक उदाहरण के रूप में लें, मान लीजिए कि आपका मूल वेतन 10 हजार रुपये है और ग्रेड पे 1000 रुपये है। दोनों मिलकर 11 हजार हो गए।

अब अगर आप बढ़े हुए 34% महंगाई भत्ते को देखें तो यह 3,740 रुपये है। कुल मिलाकर आपकी कुल सैलरी 14,740 रुपये है। पहले 31 फीसदी डीए के हिसाब से सैलरी 14,410 रुपये थी. अब 330 रुपये प्रति माह का लाभ अर्जित करते हुए डीए 31 से बढ़कर 34 प्रतिशत हो गया है।

क्या आपने यह पढ़ाBandra Terminus and Surat to Summer Special Trains: पश्चिम रेलवे चलाएगी बांद्रा टर्मिनस और सूरत से ग्रीष्मकालीन विशेष ट्रेनें; जानें पूरा विवरण

Hindi banner 02