Diabetes

World diabetes day 2022: मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है इन चीजों का सेवन, नियंत्रित रहेगा ब्लड शुगर…

World diabetes day 2022: भिंडी पॉलीसेकेराइड और फ्लेवोनोइड्स एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्त्रोत है, जो रक्त-शर्करा को कम करने में मदद करता है

हेल्थ डेस्क, 14 नवंबरः World diabetes day 2022: भारत सहित पूरे विश्व में डायबिटीज के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। एक वक्त था जब यह बीमारी सिर्फ उन लोगों में पाई जाती थी जो कामकाज नहीं करते थे। किंतु आजकल उम्रदराज से लेकर छोटे बच्चे भी इससे ग्रसित पाए जाते हैं। भारत में 77 करोड़ से अधिक वयस्क मधुमेह के शिकार हैं। लोगों को इस बीमारी से जागरूक करने के लिए हर साल 14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस मनाया जाता हैं।

इस बीमारी से बचाव हेतु जीवनशैली और आहार में सुधार की जरूरत होती हैं। वहीं जो लोग पहले सेे इससे पीड़ित हैं, उन्हें खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ डायबिटीज का जोखिम कम करने के लिए मधुमेह रोगियों को कुछ पोषक चीजों के सेवन की सलाह देते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित होता हैं। ऐसे में आइए जानें मधुमेह रोगियों को किन चीजों का सेवन करना चाहिए….

हरी पत्तेदार सब्जियां

मधुमेह रोगियों के लिए हरी और पत्तेदार सब्जियों का सेवन लाभकारी हैं। हरी सब्जियां पौष्टिकता से भरपूर होती है और इनमें कैलोरी कम होती हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ, इस तरह की पौष्टिक सब्जियों को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। पालक, केले और पत्तेदार साग में विटामिन सी सहित कई विटामिन और खनिज पाए जाते हैं।

अंडे खाना है फायदेमंद

डायबिटीज रोगियों के लिए अंडा फायदेमंद है। इसका सेवन शरीर में सूजन को कम करने के साथ ही इंसुलिन संवेदनशीलता में भी सुधार करता है। एक अध्ययन के अनुसार, नाश्ते में अंडे का सेवन रक्त शर्करा के स्तर का प्रबंधन करने में सहायता करता हैं। शरीर में प्रोटीन की जरूरत को आसानी से अंडा पूरा कर सकता हैं।

नट्स के फायदे

अध्ययन के मुताबिक, नट्स रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं। नट्स को अपनी डाइट में शामिल करें। टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों पर किए गए एक अध्ययन से पता चला कि मूंगफली और बादाम खाने से ब्लड शुगर के स्तर में कमी आती है। अखरोट का सेवन भी डायबिटीज के मरीज के लिए लाभकारी हैं।

भिंडी के फायदे

सब्जियों में भिंडी का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता हैं। भिंडी पॉलीसेकेराइड और फ्लेवोनोइड्स एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्त्रोत है, जो रक्त-शर्करा को कम करने में मदद करता है। भिंडी में एंटीबायोटिक गुण भी होते हैं। एक महीने रोजाना भिंडी का सेवन करने से ब्लड शुगर के स्तर को कम किया जा सकता हैं।

क्या आपने पढ़ा…. Udaipur railway track blast: 13 दिन पहले जिस रेलवे लाइन का पीएम ने किया लोकार्पण उस पर हुआ ब्लास्ट, पढ़ें…

Hindi banner 02