Fruits

Weight Loss: इन 5 फलों का सेवन करने से वजन होगा कम, पढ़ें पूरी खबर

Weight Loss: इन 5 फलों का सेवन करने से वजन होगा कम

हेल्थ डेस्क, 23 जूनः Weight Loss: लोग आजकल वजन कम करने के लिए डाइटिंग कर रहे हैं। लोगों को लगता है कि भूखे रहने से वजन तेजी से घटेगा, लेकिन आपकी यह सोच आपको एक मुसीबत में डाल सकती है। कई बार कम खाने से वजन घटने के बदले बढ़ जाता है।

Weight Loss: शरीर में कई तरह की कमी हो जाने पर आप बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इसलिए वजन कम करने के लिए आप उतना ही खाएं जितना आप खाते हैं। आपको अपनी डाइट में सिर्फ थोड़ा बदलाव करने की जरूरत है। अपने खाने में फलों की मात्रा बढ़ा दें, सब्जियों की मात्रा बढ़ा दें, प्रोटीन का कोई सोर्स जरूर शामिल करें।

फलों में काफी फायबर, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स और काफी मात्रा मं मिनरल्स पाए जाते हैं। हम आपके ऐसे 5 फलों का नाम बताते हैं जिनमें भरपूर फाइबर और लौ-कैलोरी पाई जाती है। इन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Whatsapp Join Banner Eng

पपीता- वजन कम करने के लिए पपीता बेहतरीन फल है। पपीता में फायबर और एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है। पपीता खाने से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है इसलिए जब भी आपको भूख लगे तो पपीता खा लें आपको इससे एनर्जी मिलेगी।

सेब- फलों का राजा आम को कहते हैं लेकिन उसे अधिक फायदेमंद फल है सेब। सेब में आपको सारे पोषक तत्व थोड़ी-थोड़ी मात्रा में मिल जाते हैं। अगर आप प्रतिदिन एक सेब का सेवन करते हैं तो आप बीमारियाँ से दूर रहते हैं। वजन कम करनेवाले लोगों को जब भूख लगे तो वह सेब खायें। सेब में कैलोरी बहुत कम होती है जो वजन कम करने में मदद करती है।

पाइन एप्पल- वजन कम करने के लिए पाइन एप्पल को भी अच्छा माना जाता है। पाइन एप्पल में काफी अच्छा मात्रा में फायबर होता है। पेट साफ करने के लिए भी पाइन एप्पल खाने की सलाह दी जाती है। रोजाना पाइन एप्पल खाने के बाद आप अपने वजन में अंतर महसूस करेंगे।

स्ट्रॉबेरीज- बेरीज बहुत फायदेमंद होती हैं बेरीज में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाये जाते हैं। स्ट्रॉबेरी सीजन में आसानी से मिल जाती है आप भूख लगने पर स्ट्रॉबेरी खा सकते हैं। हार्ट के मरीजों के लिए स्ट्रॉबेरी फायदेमंद है। स्ट्रॉबेरी का स्वाद बच्चों को काफी पसंद होता है। बेरीज खाने से वजन नहीं बढ़ता है।

अमरूद- अमरूद गुणों से भरपूर फल है इस मौसम में अमरूद आने लगते हैं। अमरूद एक सेब के बराबर ही फायदा करता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अमरूद खाना चाहिए। अमरूद में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अमरूद वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा फल है। कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर, अपच और डायबिटीज जैसी बीमारियों में भी अमरूद फायदेमंद है।

क्या आपने यह पढ़ा.. Allahabad High Court: इलाहाबाद हाई कोर्ट ने जिला न्यायालयों और न्यायाधिकरणों के कामकाज के लिए जारी किये नये दिशा निर्देश