Tambe Water

तांबे के बर्तन में पानी (Water) पीने से होते है ये फायदे, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

Tambe Water

तांबे के बर्तन में पानी (Water) पीने से होते है ये फायदे, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

लाइफस्टाइल, 09 मार्चः सेहत की चिंता हर व्यक्ति को रहती है। इसलिए वह तरह-तरह के तरीके का इस्तेमाल करता रहता है। उन्हीं में से एक है तांबे के बर्तन में पानी पीना। इसके बारे में भी कई फायदें बताये गये हैं। ये सेहत के लिए अच्छा है। अगर सुबह में उठते ही तांबे के बर्तन से पानी पिया जाये तो इससे शरीर के विषैला पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

ऐसा माना जाता है कि तांबे के बर्तन में रखा पानी (Water) शुद्ध होता है। इसे पीने से डायरिया, पीलिया, डिसेंट्री जैसी बीमारियों को बढ़ावा देने वाले बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। हालांकि तांबे के बर्तन में पानी कम से कम 8 घंटे तक रखा हुआ होना चाहिए। इससे पेट की सभी तरह की परेशानियाँ दूर होती है। इससे शरीर की आंतरिक सफाई लीवर और किड़नी को भी सेहतमंद बनाये रखता है।

Whatsapp Join Banner Eng

इसके अलावा यह शरीर के इन्फेक्शन को दूर करने में सहायक होता है। जोड़ो के दर्द में भी इससे आराम पहुँचता है। आर्थराइटीस रोग में इस बर्तन में रखा पानी पीना फायदा पहुँचाता है। तांबे में रखा पानी रक्त शुद्धि का काम भी करता है। साथ ही कॉलेस्टॉल घटाने का काम भी करता है। वहीं तांबे के बर्तन में दही, सिरका, अचार और नींबू नहीं रखना चाहिए। तांबा खट्टी चीजे के मिलने से रियेक्ट करता है। फूड प्रोयेजनिंग भी हो सकती है।  

यह भी पढ़े.. आधे खर्चे में चलेंगी इलेक्ट्रिक कारें (Electric Car), खरीदने पर मिलेगी लाखों की छूट, पढ़ें पूरी खबर