Arvi

Taro root benefit: दिल की बीमारी दूर कर सकती है अरबी की सब्जी, जानें इसके 6 फायदों के बारे में……

Taro root benefit: ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में काफी कारगर हैं अरबी की सब्जी

हेल्थ डेस्क, 19 मार्चः Taro root benefit: सेहत को बेहतर बनाए रखने के लिए लोग अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देते हैं। लेकिन इस चक्कर में लोग कई लाभकारी चीजों को भी नजरअंदाज कर देते हैं। इन्हीं में से एक है अजीब सी दिखने वाली अरबी की सब्जी।

अरबी की सब्जी को स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी लाभकारी (Taro root benefit) माना जाता हैं। अंग्रेजी में इसे Taro root कहते हैं। इसे खाने से आप कई समस्याओं से बचेंगे। इसमें फाइबर और Resistant starch की भरपूर मात्रा होती है और यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में काफी कारगर हैं। हार्ट हेल्थ और डाइजेशन के लिए भी अरबी का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…… Additional first AC coaches in trains: राजकोट मंडल की इन दो जोड़ी ट्रेनों में अतिरिक्त फर्स्‍ट एसी कोच जोड़े जाएंगे

आइए जानें अरबी की सब्जी खाने से होने वाले फायदों के बारे में…..

1.दिल की बीमारी और कैंसर का खतरा होगा कम

अरबी में एंटीऑक्सीडेंट, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी और ई होता हैं। इसे डाइट में शामिल करने से आप दिल की बीमारी और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को कम कर सकते हैं।

2.ब्लड शुगर लेवल को करे नियंत्रित

अरबी में स्टार्च की भरपूर मात्रा होती है और दो तरह के कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखते हैं। अरबी का सेवन डाइजेशन और कार्बोहाइड्रेट्स के अवशोषण को धीमा करता है और खाने के तुरंत बाद ब्लड शुगर में आने वाले उछाल को रोकता हैं।

3.इम्यूनिटी को बढ़ाए

पोषक तत्वों से भरपूर अरबी के सेवन से इम्यूनिटी भी मजबूत होगी। इसमें मौजूद विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती हैं।

4.वजन कम करने में कारगर

अगर आप वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो अरबी आपके लिए लाभकारी साबित हो सकती हैं। इसे खाने से लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ रहता हैं जिससे दिनभर के कैलोरी इनटेक को कम करने में मदद मिलती हैं। अरबी में कैलोरी की मात्रा कम होती है, इसलिए वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में अरबी की सब्जी को शामिल करें।

5.पेट संबंधी समस्याएं करें दूर

अरबी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता हैं। ये डाइजेशन को ठीक रखता है साथ ही साथ इससे गैस, कब्ज और दस्त की समस्या भी दूर होती हैं।

6.आंखों की बढ़ेगी रोशनी

अरबी खाना आपकी आंखों के लिए भी लाभकारी हो सकता हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेट्री गुणों के साथ विटामिन ए और सी जैसे तत्व होते हैं, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करते हैं।

Hindi banner 02