Straberry

Strawberry for health & skin: सिर्फ खूबसूरत त्वचा के लिए ही नहीं, स्ट्रॉबेरी में भी कई स्वास्थ्य लाभ छिपे हैं

Strawberry for health & skin: त्वचा के लिए स्ट्रॉबेरी के फायदे


हेल्थ डेस्क: 01 मार्च: Strawberry for health & skin: स्ट्रॉबेरी (Strawberry) फाइबर से भरपूर होती है। यह रूखी त्वचा को राहत देता है, खोए हुए तरल पदार्थ को भरता है, कोशिकाओं के विनाश को रोकता है, कब्ज को रोकने में मदद करता है।

स्ट्रॉबेरी पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह त्वचा की रंजकता को बढ़ाने के लिए सिद्ध हुआ है। इसे खाने से आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे।

स्ट्रॉबेरी फाइबर से भरपूर होती है। यह रूखी त्वचा को राहत देता है, खोए हुए तरल पदार्थ को भरता है, कोशिकाओं के विनाश को रोकता है,

कब्ज को रोकने में मदद करता
स्ट्रॉबेरी (Strawberry) एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो सेल डैमेज को रोकती है।

फ्री रेडिकल्स नामक कैंसर पैदा करने वाली विकृत कोशिकाओं को रक्त में जमा होने से रोकता है। कुछ फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जिन्हें एंटीऑक्सीडेंट कहा जाता है। स्ट्रॉबेरी बहुत दूधिया और रक्त लाल रंग की होती है।

स्ट्रॉबेरी को एक बाउल में डालें। फिर इसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को अपनी त्वचा पर धब्बों पर लगाएं। 20 मिनट बाद धो लें। हफ्ते में 3 बार ऐसा करने पर त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बे गायब हो जाएंगे। स्ट्रॉबेरी का उपयोग भोजन, चॉकलेट, केक और आइसक्रीम के लिए किया जाता है।

ये फल बहुत ही स्वादिष्ट और सुगंधित होते हैं। इसमें त्वचा की सफाई के अलावा पाचन अंगों की सफाई का भी गुण होता है। अतिरिक्त चर्बी को जलाता है।

इन फलों की सुगंध का इस्तेमाल परफ्यूम बनाने में किया जाता है। मुंहासों और दाग-धब्बों को रोकने के लिए किशोरों को अपने आहार में इन फलों का सेवन करना उपयोगी होता है।

ये फल त्वचा को गोरा बनाते हैं। इसलिए यह चेहरे पर होने वाले कील-मुंहासों को जल्दी दूर करने की क्षमता रखता है। त्वचा को धूप से बचाता है।

इसके अलावा स्ट्रॉबेरी आपके दांतों के पीले रंग को दूर करने में मदद कर सकती है। इसलिए एक स्ट्रॉबेरी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और धीरे-धीरे अपने दांतों को रगड़ें। ऐसा करने से दांत चमक उठेंगे। 

यह भी पढ़ें:Costipation home remedies: આ 4 વસ્તુઓ કબજિયાતની સમસ્યાને કરશે દૂર, તમારા રસોડામાં જ છે ઉપલબ્ધ…

Hindi banner 02