Tea

Side effects of tea: क्या आप भी हैं चाय के शौकीन…? अधिक चाय पीने से हो सकते हैं यह नुकसान

Side effects of tea: चाय का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर को कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं

हेल्थ डेस्क, 08 जुलाईः Side effects of tea: भारतीयों में चाय की लोकप्रियता काफी अधिक हैं। अधिकतर लोगों को सुबह-सुबह चाय पीने की आदत होती हैं। किंतु वे यह बात नहीं जानते हैं कि चाय पीने से हमारे शरीर को नुकसान पहुंच सकता हैं। जी हां सही सुना आपने। चाय पीने से शरीर को नुकसान….।

Side effects of tea: चाय का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर को कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। दिन में 3-4 कप से अधिक चाय का सेवन करने से अनिद्रा, पेट से जुड़ी परेशानी, घबराहट जैसी समस्या हो सकती है। इसलिए दिन में 2 कप से अधिक चाय का सेवन न करें। ऐसे आइए जानें अधिक चाय पीने से होने वाले नुकसानों के बारे में…..

क्या आपने यह पढ़ा….. PM Modi varanasi visit: काशी के सरकारी स्कूलों के छात्रों ने जीता प्रधानमंत्री का दिल, यहां देखें वीडियो….

अधिक चाय पीने के होने वाले नुकसान…

1. घबराहट की परेशानी

अगर आप रोजाना दूध वाली चाय का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं, तो इससे आपको घबराहट की परेशानी बढ़ सकती है। दरअसल, चाय में टैनिन की मात्रा होती है, जो आपके नर्व्स को प्रभावित करता है। साथ ही इसमें कैफीन भी पाया जाता है। ऐसे में अगर आप अधिक मात्रा में चाय का सेवन करते हैं, तो इससे आपको घबराहट की परेशानी हो सकती है।

2. सीने में जलन की परेशानी

चाय का अधिक मात्रा में सेवन करने वालों को गैस, बदहजमी और सीने में जलन की परेशानी हो सकती है। खासतौर पर इसकी वजह से एसिड रिफ्लक्स होता है, जिसके कारण खट्टी डकार, सीने में जलन, उल्टी जैसी परेशानी होने की आशंका बढ़ती है।

3. मोटापा की समस्या

ज्यादा चाय पीने से जहां दिल की बीमारी हो सकती है, वहीं चाय में मौजूद शुगर आपके वजन को भी बढ़ा सकती है जिससे मोटापे की समस्या भी आपको घेर सकती है।

Hindi banner 02