Winter india

Side effects of bonfire: क्या आप भी ठंड से बचने के लिए तापते हैं आग, होंगे ये गंभीर नुकसान

Side effects of bonfire: आग तापने से आपको सांस की बीमारियां होने की संभावना रहती हैं

अहमदाबाद, 09 जनवरीः Side effects of bonfire: देशभर में कड़ाके की ठंड पड़ रही हैं। ऐसे में लोग काफी गर्म कपड़े पहन रहे हैं ताकि ठंड से बचा जा सकें। वहीं कई लोग सर्दियों में ठंड से बचने के लिए आग तापते भी नजर आते हैं। सर्दियों में गर्म आग के पास बैठने से राहत महसूस होती हैं। इसकी वजह से आग के पास से उठने का तो मन ही नहीं करता। लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता हैं। आइए जानें आग तापने की वजह से क्या नुकसान होते हैं….

खून की कमी

आग तापने के लिए हम कोयले या लकड़ी को जलाते हैं तो आग से निकलने वाला धुआं कार्बन डाइऑक्साइड का लेवल बढ़ा देता हैं। इससे ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाता हैं। इससे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या कम हो सकती है और उनसे जुड़ी बीमारियों का कारण बन सकती हैं।

सांस लेने में दिक्कत

अगर अधिक गर्मी के लिए कमरे में हीटर या आग जैसी चीजें रखते हैं तो श्वसन तंत्र प्रभावित हो सकता हैं। इससे आपको सांस की बीमारियां होने की संभावना रहती हैं। दरअसल आग की वजह से ऑक्सीजन का लेवल कम हो जाता है और ये सांस को प्रभावित करता हैं। कई बार तो कमरा बंद होने से दम घुटने लगता हैं।

आंखों को नुकसान

आग में तापने की वजह से आंखों को भी नुकसान पहुंच सकता हैं। आग से निकलने वाला धुआं आंखों के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। ये आंखों की रोशनी पर बुरा असर डाल सकता हैं।

स्किन प्रॉब्लम्स

आग तापने से आपकी स्क्रीन में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। आग तापने से उसके अधिक तापमान से त्वचा में ड्राइनेस की परेशानी हो सकती है। वहीं एग्जिमा और सोराइसिस जैसी बीमारियों से भी पीड़ित मरीजों को तो आग में तापने से बचना चाहिए।

क्या आपने यह पढ़ा…. CM Yogi visit tent city varanasi: वाराणसी में मुख्यमंत्री ने टेंट सिटी का किया निरीक्षण