Cough cold home remedies

Remedies for cold and flu: ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम से बचाएंगी यह 5 चीजें, आइए जानें…

Remedies for cold and flu: ठंड में आपको रेगुलर भाप लेना चाहिए जिससे जुकाम का असर कम हो जाता है

हेल्थ डेस्क, 21 दिसंबरः Remedies for cold and flu: सर्दी का मौसम आते ही हमारे शरीर पर संक्रमण का खतरा मंडराने लगता हैं। ऐसी स्थिति में हमारे शरीर पर कई बीमारियां अटैक कर सकती हैं। अगर इनको लेकर हम अलर्ट पर न रहे तो स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता हैं। कोई नहीं चाहता कि वह इतने ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम का शिकार हो जाए। उसकी लगातार नाक बहती रहे और गले से कफ निकलने लगे। इससे बचने के लिए आपको किचन में रखी कुछ चीजों का उपयोग करना होगा। आइए जानें वह चीजें कौन सी हैं….

लौंग और तुलसी

लौंग और तुलसी को सर्दी, खांसी और जुकाम का दुश्मन माना जाता है, इन दोनों मसालों को पीसकर शहद में मिलाएं और खा जाएं, इससे नाक और गले की तकलीफ दूर हो जाएगी, साथ ही इनफेक्शन का खतरा भी कम हो जाएगा।

च्वनप्राश

च्वनप्राश को आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है जो ठंड बने पर काफी जरूरी चीज बन जाता है। इसे रोजाना रात को एक ग्लास दूध के साथ पीना चाहिए ताकि सर्दी, जुकाम और किसी तरह के इंफेक्शन से बचा जा सके।

स्टीम और गरारे

इस मौसम में आपको रेगुलर भाप लेना चाहिए जिससे जुकाम का असर कम हो जाती है और सांस की नली में सूजन भी कम हो जाती है। आप उबले हुए पानी में बाम मिलाकर स्टीम सूंघ सकते हैं, साथ ही नमक और गुनगुने पानी के गरारे करने से गला साफ हो जाता है।

शहद और अदरक का रस

सर्दी का मौसम आते ही आपको शहद और अदरक का रस मिलाकर पीना चाहिए इससे जुकाम आसपास भी नहीं फटकता, और अगर किसी को ये बीमारी हो जाए तब भी 2 से 3 दिन में इसका नामोनिशान मिट जाता है। शहद और अदरक के रस को हल्का गर्म करके पीने से फायदा होता है।

हल्दी वाला दूध

बदलते मौसम में हमारी इम्यूनिटी पर काफी असर पड़ता है इसलिए रोजाना 2 बार हल्दी वाला गर्म दूध पीना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद एंटीबायोटिक की मदद से इंफेक्शन से बचा जा सकता है और सर्दी-खांसी भी नहीं होती।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता)

क्या आपने यह पढ़ा…. Sapno ki udaan: सपनो की उड़ान अधूरी सी

Hindi banner 02