Mint Juice

Mint Juice: इस बीमारी के मरीज रोजाना पिएं पुदीने का जूस, पढ़ें पूरी खबर

Mint Juice: डायबिटीज के मरीज शुगर कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो हररोज पुदीना का जूस पिएं

हेल्थ डेस्क, 22 जूनः Mint Juice: डायबिटीज आजकल आम बीमारी हो गई है। भारत में डायबिटीज मरीजों की संख्या सबसे अधिक है। यह बीमारी रक्त में शर्करा बढ़ने और अग्नाशय से इसुलिन हार्मोन न निकलने के चलते होती है। शब्दों में कहें तो व्यक्ति अपनी डाइट में जो भी कार्बोहाइड्रेट्स लेता है। ग्लूकोज प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

ऐसी स्थिति में इंसुलिन न निकलने के चलते उर्जा का उत्पादन शरीर में नहीं होता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को मीठा खाने में मनाही होती है। डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है जो एक बार लग जाए तो जिंदगीभर साथ रहती है। अगर आप लापरवाही बरतते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल पर पाने के लिए यहां क्लिक करें

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और शुगर कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो हररोज पुदीना का जूस (Mint Juice) पिएं। शोधों में खुलासा हुआ है कि पुदीने का जूस शुगर कंट्रोल करने में सक्षम है। शोध के अनुसार पुदीना डायबिटीज के लिए दवा समान होता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को हररोज पुदीना का सेवन करना चाहिए।

डायबिटीज के मरीजों को शुगर कंट्रोल करने के लिए हररोज सुबह खाली पेट पुदीने का जूस पीना चाहिए। जब आप इसका सेवन करते हैं तो आपको भूख कम लगती है। कम खाने का मतलब है कि कम कैलोरी गेन करना है। इससे बढ़ते वजन और शुगर को कम करने में मदद मिल सकती है।  

क्या आपने यह पढ़ा.. news alert: कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र सोशल मीडिया पर शेयर करने से हो सकते हैं नुकशान, पढ़ें पूरी खबर